Russia Ukraine Conflict: रूस के खिलाफ UNSC के 50 सदस्यों ने दिया संयुक्त बयान, कहा – रूस को ले जाएंगे महासभा, जहां नहीं चलेगा वीटो

0
394
Russia-Ukraine War News
Russia-Ukraine War News

Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन-रूस के संघर्ष के बीच रूस के खिलाफ प्रस्ताव के पक्ष में मतदान करने वाले संयुक्त राष्ट्र के 50 सदस्यों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि वे इस मामले को महासभा में ले जाएंगे, जहां रूसी वीटो लागू नहीं होता है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य रूस ने शुक्रवार को यूक्रेन के खिलाफ अपनी आक्रामकता की निंदा करने वाले एक प्रस्ताव को अवरुद्ध करने के लिए अपनी वीटो शक्ति का इस्तेमाल किया है। बता दें कि अमेरिका ने अल्बानिया के साथ रूस के खिलाफ प्रस्ताव तैयार किया था।

अब इस मामले में संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्यों ने एक संयुक्त बयान में साफ-साफ कहा कि वो मामले को महासभा में ले जाएंगे, जहां रूसी वीटो लागू नहीं होता है और हम सभी यूक्रेन पर हमले के लिए रूस को जवाबदेह ठहराते रहेंगे। रूस संयुक्त राष्ट्र चार्टर को वीटो नहीं कर सकता। यह जवाबदेही को वीटो नहीं कर सकता और न ही करेगा।

राजदूत Linda Thomas बोले- रूस प्रस्ताव को वीटो कर सकता है, हमारी आवाज को नहीं

अमेरिका के राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने कहा कि यूएएसी में रूस के खिलाफ खड़े हुए सहयोगियों, आश्चर्य की बात नहीं, रूस ने यूक्रेन में रूस के पूर्व नियोजित, अकारण, अन्यायपूर्ण और अचेतन युद्ध को बचाने के प्रयास में आज अपनी वीटो शक्ति का प्रयोग किया। लेकिन मैं एक बात स्पष्ट कर दूं। रूस, आप इस प्रस्ताव को वीटो कर सकते हैं, लेकिन आप हमारी आवाज को वीटो नहीं कर सकते। आप सच्चाई को वीटो नहीं कर सकते। आप हमारे सिद्धांतों को वीटो नहीं कर सकते। आप यूक्रेनी लोगों को वीटो नहीं कर सकते। आप संयुक्त राष्ट्र चार्टर को वीटो नहीं कर सकते। और आप जवाबदेही को वीटो नहीं करेंगे।

Russia Ukraine Conflict 2
Russia Ukraine Conflict

उन्होंने कहा कि रूस की आक्रामकता का सामना करने के लिए इस सुरक्षा परिषद के जिम्मेदार सदस्य आज एक साथ खड़े हुए हैं। और हम यूक्रेन के साथ खड़े रहना जारी रखेंगे, हर संभव तरीके से उसका समर्थन करेंगे। सुरक्षा परिषद के एक लापरवाह, गैर-जिम्मेदार स्थायी सदस्य द्वारा अपने पड़ोसी पर हमला करने और संयुक्त राष्ट्र और हमारी अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली को नष्ट करने के लिए अपनी शक्ति का दुरुपयोग करने के बावजूद, हम यूक्रेन और उसके लोगों के पीछे एकजुट हैं।

Russia Ukraine Conflict: “यूक्रेनी लोग अपनी रक्षा के लिए उठा रहे हैं असाधारण कदम”

थॉमस-ग्रीनफील्ड ने कहा कि इस वोट ने दिखाया कि कौन से देश वास्तव में संयुक्त राष्ट्र के मूल सिद्धांतों का समर्थन करने में विश्वास करते हैं। इस वोट ने दिखाया कि सुरक्षा परिषद के कौन से सदस्य संयुक्त राष्ट्र चार्टर का समर्थन करते हैं और कौन से नहीं। उन्होंने कहा कि यह कल्पना करना कठिन है कि आपके शहर में टैंकों को लुढ़कते हुए देखना, आपकी सड़कों पर बम गिराते देखना, सैनिकों को आपके पार्कों और आपके बगीचों में तूफान देखना कैसा लगता होगा। लेकिन इस सब के सामने, हर रोज यूक्रेनी लोग अपने बच्चों की रक्षा के लिए, अपने देश की रक्षा के लिए, अपने प्रिय की हर चीज की रक्षा करने के लिए असाधारण कदम उठा रहे हैं।

अमेरिका के राजदूत थॉमस ग्रीनफील्ड ने कहा कि मैं रूस में उन हजारों लोगों के साहस की भी सराहना करना चाहता हूं जो अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए गंभीर जोखिम के बावजूद पुतिन के युद्ध का विरोध कर रहे हैं। वे “कोई युद्ध नहीं” का नारा लगाते रहेंगे। वे पूछते रहेंगे कि पुतिन अपनी सनकी महत्वाकांक्षाओं के लिए कितने रूसी जीवन बलिदान करना चाहते हैं।

संबंधित खबरें….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here