Nepalese PM: नेपाल की राजनीति में बवाल, Supreme Court ने पीएम पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के खिलाफ रिट फाइल करने का दिया आदेश

Nepalese PM: नेपाली मीडिया में प्रकाशित खबरों के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट के समक्ष दायर की गई याचिका में प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के साथ-साथ पूर्व प्रधानमंत्री डॉ बाबूराम भट्टराई के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई।

0
85
Nepalese PM: नेपाल की राजनीति में बवाल, Supreme Court ने पीएम पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड' के खिलाफ रिट फाइल करने का दिया आदेश
Nepalese PM:

Nepalese PM: नेपाल की राजनीति में फिर बवाल मचने के आसार हैं।प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है। उस पर सुप्रीम कोर्ट ने संज्ञान लेते हुए ‘प्रचंड’ के खिलाफ रिट याचिका दायर की है।कम्युनिस्ट पार्टी के तत्कालीन अध्यक्ष रहे पुष्प कमल दहल प्रचंड पर आरोप है कि उन्होंने माओवादी सैनिकों के रूप में बच्चों का इस्तेमाल किया।

पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के खिलाफ दायर याचिका नेपाल में नाबालिग सैनिक रहे लेनिन बिस्टा ने दायर की थी। याचिका में इस बात का जिक्र था, कि राजशाही के खिलाफ माओवादियों के युद्ध में बाल-सैनिकों का इस्तेमाल किया गया था।बेहद कम उम्र के बच्‍चों से सैनिकों की तरह सेवा लेना अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन है। इसी याचिका के बाद सुप्रीम कोर्ट ने रिट फाइल करने का आदेश जारी किया है।

Nepali PM 3 min

Nepalese PM: डॉ बाबूराम भट्टराई के खिलाफ कार्रवाई की मांग

Nepalese PM: नेपाली मीडिया में प्रकाशित खबरों के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट के समक्ष दायर की गई याचिका में प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के साथ-साथ पूर्व प्रधानमंत्री डॉ बाबूराम भट्टराई के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई। ‘प्रचंड’ तत्कालीन विद्रोही माओवादी पार्टी के प्रमुख थे।भट्टराई दूसरे नंबर के कमांडर थे।

Nepalese PM: हाल में भारत दौरे पर आए थे ‘प्रचंड’

Nepalese PM: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ हाल में ही भारत यात्रा पर आए थे। उनकी इस यात्रा की नेपाल में खूब चर्चा हुई थी। नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री केपी ओली ने उनके इस दौरे पर सवाल भी उठाए थे। जिसमें ओली ने ये भी कहा था- पीएम ‘प्रचंड’ भारत गए, लेकिन वहां ‘अखंड भारत’ के म्‍यूरल पर उनसे सफाई नहीं मांगी। भारत- नेपाल की सियासत में हस्‍तक्षेप करता रहता है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here