एक के बाद एक तीन जगहों पर हुई आतंकी वारदातों से लंदन दहल गया है। शनिवार देर रात लंदन ब्रिज पर एक वैन ने राहगीरों को टक्कर मार दी थी। फिर वैन बरो मार्केट की तरफ बढ़ी, जहां हमलावरों ने लोगों पर चाकु से हमला किया। इस हमले में 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि 30 लोग घायल बताए जा रहे हैं।

ब्रिटिश पुलिस ने इस हमले को आतंकी वारदात करार देते हुए तीन आतंकियों को मार गिराने का दावा किया है। इस हमले के पीछे कुख्यात आतंकी संगठन आईआईएस का हाथ है। एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक हमले से ठीक एक दिन पहले शनिवार को ही आईएस ने एक मैसेजिंग एप से अपने प्रशंसकों को हमला करने के लिए कॉल किया था।

आईएस ने अपने प्रशंसकों को निर्देश दिया था कि रमजान का महीना शुरू हो चुका है इसलिए वे अब ट्रकों, चाकुओं और बंदूकों से लोगों पर हमले शुरू कर दें। आईएस ने कहा था कि ये हमले उन लोगों के खिलाफ किए जाएं जो धर्म के खिलाफ हैं।

यह हमला ऐसे समय हुआ जब कुछ घंटो बाद भारत और पाकिस्तान का मैच शुरु होना है। भारतीय टीम घटनास्थल से करीब 160 किलोमीटर दूर बर्मिंघम में है। जहां भारतीय समयानुसार शाम तीन बजे से क्रिकेट मैच खेला जाना है।

वहीं लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग ने हमले के बाद भारतीय नागरिकों की मदद के लिए 02076323035 हेल्प लाइन नंबर जारी किया हैं। भारतीय उच्चायुक्त ने अपने बयान में कहा कि इस मुश्किल घड़ी में हम सभी प्रभावित लोगों को हर संभव मदद देंगे। इस मुश्किल घड़ी में खुद को सुरक्षित रखें, पुलिस और अधिकारियों के निर्देशों का पालन करें। इसके साथ ही उन्होंने स्थानीय लोगों से अधिक जानकारी के लिए मेट्रोपॉलिटन पुलिस के आपातकालीन नंबर 999 पर संपर्क करने को कहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमलें की निंदा की है।

वहीं ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा ने भी लंदन हुई में देर रात हुई इन घटनाओं को संभावित आतंकी हमला बताया है। टेरीजा ने एक बयान में कहा, पुलिस और सुरक्षा अधिकारियों से जानकारी मिलने के बाद मैं यह पुष्टि कर सकती हूं कि लंदन में भयानक घटना को आतंकवाद के संभावित कृत्य के रूप में लिया जाए। उधर पुलिस की तरफ से ट्वीट कर कहा गया, लंदन ब्रिज और बरो मार्केट की घटनाओं को आतंकवादी घटनाएं घोषित किया गया है।

इस हमलों के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटेन को मदद की पेशकश की है। ट्रंप ने ट्वीट किया, लंदन और ब्रिटेन की मदद के लिए अमेरिका हर संभव कोशिश करेगा। हम आपके लिए खड़े रहेंगे। हम आपके साथ हैं। ईश्वर रक्षा करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here