Indian Crocodile in US: अमेरिका जाएंगे भारत के घड़ियाल, जानिए क्‍या है वजह ?

Indian Crocodile in US: संघीय अधिसूचना के अनुसार, फीनिक्स हर्पेटोलॉजिकल सोसाइटी ने 3 नर और 3 मादा घड़ियाल तमिलनाडु में मद्रास क्रोकोडाइल बैंक ट्रस्ट से आयात की अनुमति दिए जाने का अनुरोध किया है।

0
42
Indian Crocodile in US top news
Indian Crocodile in US

Indian Crocodile in US:अमेरिका के एरिजोना स्थित सबसे बड़े सरीसृप बैंक ने दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु से 6 घड़ियाल और इतनी ही संख्या में मगरमच्छ मंगाने के लिए संघीय सरकार को आवेदन दिया है। इसका मुख्‍य कारण है कि इससे इन लुप्तप्राय प्रजातियों को संरक्षित करने में मदद मिलेगी।
लुप्तप्राय प्रजाति अधिनियम (ईएसए) के तहत सोमवार को जारी एक संघीय अधिसूचना के अनुसार, फीनिक्स हर्पेटोलॉजिकल सोसाइटी ने अमेरिकी मत्स्य एवं वन्यजीव सेवा को इस संबंध में अनुमति देने के लिए आवेदन किया है। संघीय सरकार ने इस संबंध में सार्वजनिक टिप्पणियां और सुझाव भी आमं‍त्रित किए हैं।

Indian Crocodile in US top news
Indian Crocodile.

Indian Crocodile in US: आयात की अनुमति मांगी

Indian Crocodile in US: संघीय अधिसूचना के अनुसार, फीनिक्स हर्पेटोलॉजिकल सोसाइटी ने 3 नर और 3 मादा घड़ियाल (गेवियलिस गैंगेटिकस) और 3 नर और 3 मादा मगरमच्छ (क्रोकोडायलस पलुस्ट्रिस किम्बुला और क्रोकोडायलस पलुस्ट्रिस पलुस्ट्रिस) के, तमिलनाडु में मद्रास क्रोकोडाइल बैंक ट्रस्ट से आयात की अनुमति दिए जाने का अनुरोध किया है।

अधिसूचना के अनुसार, फीनिक्स हर्पेटोलॉजिकल सोसाइटी के इस कदम का मकसद इन प्रजातियों की संख्या बढ़ाना है। अधिसूचना में आम जनता से 16 अगस्त तक अपनी टिप्पणियां भेजने के लिए कहा गया है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here