Afghanistan पर Joe Biden के फैसले का Pakistan के वज़ीर-ए-आज़म Imran Khan ने किया बचाव

0
307
Imran Khan
Imran Khan

पाकिस्तान (Pakistan) के वज़ीर-ए-आज़म Imran Khan ने अफगानिस्तान (Afghanistan) से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) के फैसले का बचाव किया है और साथ ही इमरान खान ने कहा कि यह एक समझदारी वाला कदम था और इसके लिए बिडेन की बिना किसी कारण के आलोचना की जा रही थी।  

पाकिस्तान के वज़ीर-ए-आज़म ने 17 सितंबर को एक रूसी समाचार चैनल को दिए Interview में कहा,  “राष्ट्रपति बिडेन की इतनी ज्‍यादा अनुचित आलोचना हुई और उन्होंने जो किया वह सबसे समझदारी भरा काम था।”

इस बचाव वाले बयान के पहले इमरान खान ने काबुल में तालिबान के कब्‍जे के पहले अगस्त के महीने की शुरुआत में इस्लामाबाद में संवाददाताओं से कहा था कि अमेरिका पाकिस्तान से अफगानिस्तान की परिस्थितियों को हल करने की उम्मीद कर रहा है।

पहले खुद की थी जो बिडेन की अलोचना

इमरान खान खुद अफगानिस्तान की सरजमीं से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने के बाइडेन के फैसले के  आलोचक रहे हैं। जून के महीने में द न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए एक साक्षात्कार में उन्होंने तालिबान पर पाकिस्तान के प्रभाव को कम करने के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया था।

उन्‍होंने आरोप लगाते हुए कहा था कि जब से संयुक्त राज्य अमेरिका ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी की तारीख का ऐलान कर दिया है, तब से तालिबान पर हमारा प्रभाव कम हो गया है और इसका कारण यह है कि जिस वक्‍त संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपनी सेना की वापसी की तारीख तय की, तालिबान ने जीत का दावा किया। वे सोच रहे हैं कि उन्होंने युद्ध जीत लिया है और इसलिए वो जितना मजबूत महसूस करते हैं , उन्हें प्रभावित करने की हमारी क्षमता उतनी ही कम हो जाती है।

अमेरिका की मंशा पर शंंका व्यक्त की थी

पाकिस्‍तान के प्रमुख अखबार डॉन की एक की रिपोर्ट के अनुसार, इमरान खान ने अफगानिस्तान के संबंध में अमेरिका के भविष्य के इरादों पर भी संदेह व्यक्त किया था और कहा था कि उन्हें यकीन नहीं है कि युद्ध से तबाह अफगानिस्तान से निपटने के लिए अमेरिका की कोई साफ नीति है या नहीं। उन्होंने साथ ही साथ अमेरिका से शरणार्थियों की मदद के लिए मानवीय प्रयासों को करने का भी आह्वान किया था।

जो बिडेन की हुई थी निंदा

31 अगस्त को अमेरिका सैनिकों की अफगानिस्तान से वापसी के बाद बिडेन को अपने देश में विपक्षी राजनेताओं और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से कड़े शब्दों में आलोचना का सामना करना पड़ा था, सभी तालिबान की सत्‍ता को लेकर चिंतित थे। जो बिडेन के फैसले पर पुरे दुनिया से लोगों ने आपत्ति जताई थी।

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान समेत कई इस्लामिक देशों ने तालिबान का किया स्वागत, इमरान खान ने कहा- “अफगानिस्तान ने गुलामी की जंजीरे तोड़ दी”

Pakistan: Imran Khan का तालिबानी फरमान, महिला शिक्षकों के जींस, टी- शर्ट पहनने पर लगाई रोक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here