घर बैठे फोन से कैब बुक करने की सुविधा ने सैंकड़ो यात्रियों के सफर को आसान बना दिया है। लेकिन कभी-कभी इन ही कैब में सफर करने पर महिलाओं से दुष्कर्म और बदसलूकी के मामले भी सामने आते हैं जिससे कैब कंपनी का तो नाम खराब होता ही है। साथ ही लोगों का इन पर से भरोसा भी उठ जाता है। एक ऐसा ही मामला चीन से सामने आया है जहां एक कैब कंपनी ने कार्रवाई करने का तरीका इतना कठोर अपनाया है कि सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। चीन की कंपनी डीडी चुक्सिंग ने अपने ड्राइवर द्वारा महिला पैसेंजर का रेप और हत्या के बाद न सिर्फ इसके लिए माफी मांगी है, बल्कि अपनी कार पूलिंग सर्विस को भी एक हफ्ते के लिए बंद करने का एलान किया है। कंपनी ने एलान किया है कि जो कोई भी फरार आरोपी ड्राइवर के बारे में जानकारी देगा, उसे 1 मिलियन यूआन यानी करीब 1 करोड़ 6 लाख रुपये इनाम के तौर पर दिए जाएंगे।

सहयोगी अख़बार में छपी खबर के अनुसार, कंपनी हफ्ते भर के लिए अपनी सर्विस को बंद रखेगी और फिर अपने कामकाज का रिव्यू करेगी जिससे उसमें सुधार की संभावनाएं तलाशी जा सके। मामला 5 मई का है, जब हेनान राज्य में डीडी चुक्सिंग के एक ड्राईवर ने न सिर्फ 21 साल की महिला पैसेंजर के साथ रेप किया बल्कि उसकी हत्या भी कर दी। इस घटना के बाद से  डीडी की साख दांव पर लग गई है।

डीडी कंपनी अपनी खोयी हुई साख बचाने के लिए अपनी सर्विसेज का मुआयना करने में जुटी है जिसके लिए कंपनी ने शनिवार से अपनी सर्विस को एक हफ्ते के लिए बंद रखने का एलान किया है। गौरतलब है कि कंपनी को इस एक हफ्ते में भारी नुकसान का सामना करना पड़ेगा लेकिन फिर भी कंपनी ने फरार ड्राईवर को ढूंढने वाले को 1 करोड़ इनाम देने की घोषणा की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here