प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। नरेंद्र मोदी की सरकार के तीन साल पूरे गए हैं और पीएम मोदी की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। भारत ही नहीं दुनियाभर के नेताओं की बात करें, तो उन सब में मोदी की लोकप्रियता सबसे ज्यादा है।

पीएम मोदी सोशल मीडिया पर हमेशा सक्रिय भी रहते हैं। यही वजह है कि सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर भी मोदी के मुरीदों की कमी नहीं है। ट्विटर पर मोदी पहले से ही काफी लोकप्रिय हैं और सबसे आगे हैं। ऐसे में अब फेसबुक पर भी मोदी के चाहने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है। इसी के चलते मोदी दुनियाभर में फेसबुक पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता बन गए हैं।

मोदी के फेसबुक पेज पर फॉलोअर्स की संख्या 4 करोड़ से भी ज्यादा हो गई है। इस मामले में अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी पीएम मोदी से पीछे हैं। वहीं पीएमओ भारत का ऑफिशियल फेसबुक पेज तीसरे नंबर पर है।

केंद्र में तीन साल पूरे होने के मौके पर सर्वे और पोल कराए गए, जिसमें सरकार की लोकप्रियता में इजाफा दिखा है। एक सर्वे से पता चला है कि सरकार की ओर से चलाए गए ‘डिजिटल इंडिया’, ‘मेक इन इंडिया’ और ‘स्वच्छ भारत अभियान’ जैसी बड़ी योजनाएं सबसे अधिक लोकप्रिय अभियान रहे हैं।

फेसबुक की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया है कि साल 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान मोदी के 1.4 करोड़ फॉलोअर्स थे। मगर, आज सरकार के तीन साल पूरा कर लेने के बाद यह आंकड़ा बढ़कर 4.19 करोड़ हो गया है। वहीं, नवंबर 2016 में चुनाव जीतकर व्हाइट हाउस पहुंचे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी फेसबुक पर लोकप्रियता के मामले में 2.2 करोड़ फॉलोअर्स के साथ पीएम मोदी से पीछे हैं और दूसरे नंबर हैं।

हालांकि, अभी भी कोई वर्ल्ड लीडर लोकप्रियता के मामले में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को कोई नेता पछाड़ नहीं पाया है। राजनीति से रिटायर होने के बाद भी ओबामा के 5.4 करोड़ फॉलोअर्स हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here