उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सीएम बनने के बाद पहली बार दो दिन के वाराणसी दौरे पर हैं। अपनी यात्रा के दूसरे दिन सीएम सुबह करीब सात बजे काशी के कोतवालकहे जाने वाले कालभैरव के मंदिर में रुद्राभिषेक और आरती करने पहुंचे। इसके बाद योगी काशी विश्वनाथ मंदिर भी गए। वहां उन्होंने अनुष्ठान-आरती के बाद प्रदेश में सुशासन की मंगलकामना की। वैदिक मंत्रों के बीच दोनों मंदिरों में आधे घंटे तक सीएम ने ध्यान-मग्न होकर पूजन किया।

इसके बाद सीएम ने एक स्थानीय अस्पताल का निरीक्षण किया, जहां उन्होंने अस्पताल के कर्मचारियों और मरीजों से बात की। कुछ मरीजों ने अस्पताल की व्यवस्था पर योगी से शिकायत भी की। सीएम ने इमरजेंसी ब्लड बैंक और ओटी की भी व्यवस्था देखी।

अस्पताल में मरीजों से हालचाल लेने के बाद वह गंगा नदी पर बन रहे पुल के निर्माण का जायजा लेने पहुंचे। इसी बीच जोरदार बारिश भी शुरु हो गई। जोरदार बारिश के बीच भी सीएम योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय कार्यालय में पहुंच गए और वहां जनसुनवाई करने लगे। इसी बीच यहां कुछ लोगों ने अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन भी किया। इसके बाद सीएम 11:30 बजे काशी हिंदू विश्वविद्यालय में आयोजित ‘स्वच्छ गंगा’ सम्मलेन में शामिल होने पहुंचे।इस सम्मलेन में उन्होनें गंगा किनारे स्थित गांवों के मुखिया से बात की और गंगा को साफ करने की रणनीति पर चर्चा की।

इसके बाद दोपहर तीन बजे वह सर्किट हाउस पहुंचे, यहां उन्होंने कमिश्नर कार्यालय में वाराणसी मंडल के विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा की। इसके बाद शाम पांच बजे वह बाबतपुर एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान करेंगे, जहां से वह लखनऊ के लिए रवाना होंगे।

इससे पहले अपने वाराणसी दौरे के पहले दिन कल एक जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा था कि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश और काशी ने विश्व में नई पहचान बनाई है। उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई कई योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि केंद्र में सरकार के तीन साल बाद भी भ्रष्टाचार की उंगली नहीं उठी। सीएम ने कहा कि आज “जन-धन योजना” में 25 करोड़ लोगों के खाते खुलना और प्रत्येक खाते में 5000 का क्रेडिट बीमा ये पहले क्यों नहीं हुआ था। किसी ने सोचा था कि गरीब की झोपड़ी में भी बिजली का बल्ब जलेगा, लेकिन ये काम दीनदयाल योजना के तहत पीएम मोदी ने किया है। उज्ज्वला योजना के तहत आज गरीब महिलाओं के घर में भी गैस पहुँचने लगी है।”

उन्होंने कहा कि काशी में अब तक पेयजल पाइप से पहुंच रहा है और अब अक्टूबर से गैस भी पाइप से पहुंचेगा। स्वच्छता रैंकिंग में काशी को 32वां स्थान मिला है,पर आप लोग चाहें तो अगले वर्ष काशी नंबर वन होगी।

सीएम शुक्रवार की रात सर्किट हाउस में आयोजित रात्रिभोज में भी लोगों से रूबरू हुए। वहां करीब पांच मिनट के संबोधन में उन्होने कहा कि काशी और यहां के लोग सौभाग्यशाली हैं जिन्होंने देश को प्रधानमंत्री दिया। संबोधन के बाद उन्होंने लोगों से प्रसाद ग्रहण करने को कहा और वह मंच से नीचे उतर कर आम आदमी से मुखातिब हुए और उनसे बातचीत की। इसके बाद सीएम योगी ने कुछ संतों के साथ भोजन ग्रहण किया।

सारांश सीएम बाने के बाद पहली बार वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे योगी आदित्यनाथ ने सुबह काशी के कोतवालकहे जाने वाले कालभैरव के मंदिर में रुद्राभिषेक और आरती किया। इसके बाद योगी काशी विश्वनाथ मंदिर भी गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here