गुरूवार का दिन दिल्ली में आयोजित किये गए 5वें वैश्विक सम्मेलन के नाम रहा। साइबर स्पेस पर आधारित सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी के हाथों किया गया। नई दिल्ली में हो रहा यह कार्यक्रम दो दिन तक चलेगा। इस विश्वस्तरीय कांफ्रेंस में 120 से भी ज्यादा देशों ने हिस्सा लिया हैं। कार्यक्रम के तहत पीएम मोदी ने ई-गवर्नेंस मोबाइल ऐप ‘उमंग’ को भी लॉन्च किया। पीएम मोदी ने डिजिटल तकनीक को संबोधित करते हुए कहा, कि डिजिटल तकनीकें अब हमारी दुनिया का हिस्सा बन चुकी हैं। डिजिटल तकनीकें देश को नए बदलाव की ओर ले जा रही हैं। भारत के आईटी टैलेंट ने विश्व में भारत को एक नयी पहचान दिलाई हैं, जो काबिल-ए-तारीफ़ हैं। भारत के पास एक से बढ़कर एक आईटी एक्सपर्ट्स हैं जिन्होंने अपने हुनर से पूरे विश्व में, भारत की कामयाबी का लोहा मनवाया हैं।

पीएम मोदी ने डिजिटल तकनीकों की तारीफ़ करते हुए कहा-कि भारतीय टेक्नोलॉजी ने सभी बंधनों को तोड़ कर देश के कोने कोने में जाकर भारत का नाम रोशन कर दिया है, इसलिए अब बाकी के देश पराये नहीं लगते। इसमें ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ की झलक नजर आती है, यानी कि हम सब एक हैं और ये दुनिया एक परिवार हैं।

पीएम मोदी ने कहा- मुझे ख़ुशी हैं कि जनता अब मेरे दिखाए रास्ते पर चल रही हैं, लोग अब कैशलेस ट्रांजेक्शन का रास्ता अपना रहे हैं। लोगों को डिजिटल राह पर चलाने में भारतीय भीम एप ने एहम भूमिका निभाई है। भीम एप देश को भ्रष्टाचार से मुक्त कराने में मददगार साबित हो रहा है।

JAM ने बनाया जीवन सरल-

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में ‘JAM’ का जिक्र भी किया। जैम यानि जनधन, आधार और मोबाइल। ये तीनो ऐसे उपयोगी फैक्टर्स हैं, जिनकी मदद से जनता को रोजमर्रा में होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिल रहा हैं। JAM का उपयोग करना बहुत ही सरल है, इसी का ही नतीजा हैं-कि आज भारत का किसान भी टेक्नोलॉजी के जरिए जरूरत की सभी चीजें ऑपरेट कर लेता हैमोबाइल के उपयोग से अब घर बैठे आसानी से सभी काम किये जा सकते हैं। पहले की तरह घंटो लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

 आधार ने बचाया करोड़ो का नुक्सान-

मोदी ने कहा खातों को आधार से लिंक कराना सबसे बड़ा फायदा साबित हुआ। आधार के जरिए किसी भी बैंक खाते की जानकारी आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं, इसकी मदद से अब सब्सिडी को खातों में सीधे तौर पर ट्रांसफर कर दिया जाता हैं। जिससे अब पहले की अपेक्षा 10 अरब डॉलर का नुकसान होने से बच गया हैं।

साइबर सुरक्षा सबकी जिम्मेदारी-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साइबर सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुआ कहा- हर चीज के दो पहलु होते हैं, एक अच्छा और दूसरा बुरा। टेक्नोलॉजी ने हमारा जीवन जितना सरल बना दिया हैं, उसके बराबर ही मुसीबते भी खड़ी कर दी हैं। इन तकनीको का गलत उपयोग करके देश के ही कुछ लोग भ्रष्टाचार फैलाने और धोखाधड़ी करने जैसे अपराध करते हैं। साइबर सुरक्षा हम सब की जिम्मेदारी हैं, इसलिए विश्व समुदाय को एकजुट होकर साइबर-सुरक्षा के लिए अहम और जरूरी कदम उठाने चाहिए। साथ ही राष्ट्रों को इस बात का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए कि कही ये डिजिटल तकनीके सिर्फ आतंकवाद और कट्टरता फ़ैलाने के प्रमुख साधन न बनकर रह जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here