Happy Birthday: नवीन पटनायक हुए 75 साल के, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

0
459
Naveen Patnaik
Naveen Patnaik

Happy Birthday: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का आज जन्मदिन है। ओडिशा की सत्ता पांचवी बार संभाल रहे नवीन बाबू को अगर ऐसे ही जनता का जनादेश मिलता रहा तो वह जल्द ही पवन कुमार चामलिंग के 25 साल तक मुख्यमंत्री रहने के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे।

नवीन पटनायक को उनके 75वें जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर शुभकामनाएं दी। प्रधानमंत्री ने कहा, “श्री नवीन पटनायक जी जन्मदिन की शुभकामनाएं। मैं प्रार्थना करता हूं कि वह लोगों की सेवा के लिए दीर्घायु हों और स्वस्थ रहें।”

नवीन पटनायक का जन्म 16 अक्टूबर 1946 को कटक में हुआ था। नवीन पटनायक के पिता बीजू पटनायक भी उड़ीसा के पूर्व मुख्यमंत्री रहे हैं। इसके अलावा स्वतंत्रता सेनानी रहे बीजू पटनायक पायलट भी थे। बीजू पटनायक ने 7 साल की उम्र में नवीन पटनायक को देहरादून के वेल्हम बॉयस स्कूल में पढ़ने के लिए भेज दिया। लेकिन जल्द ही वह देहरादून के मशहूर दून स्कूल में पढ़ने चले गए। देहरादून से पढ़ाई पूरी करने के बाद नवीन पटनायक ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेज सेंट स्टीफन कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की।

अविवाहित नवीन पटनायक ने साल 1997 में पिता बीजू पटनायक की मृत्यु के बाद राजनीति में कदम रखा। 11वें लोकसभा चुनावों में उड़ीसा के अस्का निर्वाचन क्षेत्र से जनता दल के चुनाव चिन्ह पर जीतने वाले नवीन पटनायक को इस्पात और खानों से संबंधित मंत्रालय, वाणिज्य संबंधी स्थायी समिति और संसद की ग्रंथालय समिति का सदस्य निर्वाचित किया गया।

उड़िया भाषा न बोल पाने वाले नवीन पटनायक की साफ-सुथरी छवि को ओडिशा की जनता ने काफी पसंद किया। साल 1998 में जनता दल से मनमुटाव होने के बाद नवीन पटनायक ने पिता के नाम पर बीजू जनता दल की स्थापना की। आज 75 साल की उम्र में भी नवीन पटनायक ओडिशा की जनता से सीधे संवाद करते हैं और उनके साथ हर वक्त खड़े रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: नवीन पटनायक के गढ़ में अमित शाह, गंजम में शुरू की जमीनी संपर्क मुहिम

‘मिशन ओडिशा’ पर अमित शाह…क्या पटनायक को पछाड़ पाएगी?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here