आईपीएल के 11वें सीजन के प्लेऑफ से पहले भारतीय महिला क्रिकेटरों को एक बड़ी सौगात मिलते नजर आ रही है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पुरुषों के आईपीएल-11 के प्लेऑफ से ठीक पहले महिलाओं का एक प्रदर्शनी मुकाबला कराने के फैसला किया है। यह पूरी तरह आईपीएल की तर्ज पर खेला जाएगा। बीसीसीआई के इस फैसले से महिलाओं की इंडियन प्रीमियर लीग की उम्मीदों को बल मिला है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह मुकाबला मौजूदा आईपीएल के प्लेऑफ मुकाबले शुरु होने से पहले मुंबई में 22 मई को होगा। इतना ही नहीं, इस मुकाबले का प्रसारण भी स्टार स्पोर्ट्स पर किया जाएगा। यह मैच दोपहर 2:30 बजे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर शुरु होगा।

माना जा रहा है कि इस मुकाबले से बोर्ड महिला क्रिकेट को लेकर दर्शकों के मूड को परखेगा। बता दें कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पहले से ही महिलाओं की क्रिकेट लीग बिगबैश को आयोजित करता है। कमिटी फ एडमिनस्ट्रेशन की सदस्य और पूर्व भारतीय महिला क्रिकेटर डायना एडुल्जी ने बताया कि दोनों टीमों की प्लेइंग में चार-चार विदेशी खिलाड़ियां भी शामिल होंगी। हर टीम में दस-दस भारतीय और पांच-पांच विदेशी खिलाडी रहेंगी। खबरों की मानें तो यह मुकाबला पूरी तरह से आईपीएल की तर्ज पर होगा।

इस बारे में सीओए प्रमुख विनोद राय ने कहा कि यह मैच अगले कुछ सालों में महिला आईपीएल आयोजित करने की दिशा में एक उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

बीसीसीआई इस बारे में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसे विदेशी क्रिकेट संघों के संपर्क में है। उल्लेखनीय है कि महिला भारतीय टीम देश-विदेश में बेहतर कर रही है। पिछले वर्ष वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने के बाद महिलाओं का आईपीएल शुरू करने की बातों ने जोर पकड़ा था। अब बीसीसीआई की इस पहल से उसे जोर मिला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here