Chinese Sailor Death: पीले सागर में डूबी चीनी परमाणु पनडुब्‍बी, 55 चीनी सैनिकों के मारे जाने की आशंका

Chinese Sailor Death: "पनडुब्बी के सिस्टम में खराबी हाइपोक्सिया के चलते हुई।पनडुब्बियों को फंसाने के लिए चीनी नौसेना द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली चेन इसमें बने एंकर में ही उलझ गई।

0
64
Chinese Sailor Death: top update today
Chinese Sailor Death

Chinese Sailor Death: पीले सागर में करीब 55 चीनी नौसैनिकों के मारे जाने की आशंका है। जानकारी के अनुसार चीनी परमाणु पनडुब्बी पीले सागर में विदेशी जहाजों के लिए बनाए गए जाल में फंस गई। परमाणु पनडुब्बी पीले सागर में ब्रिटिश और अमेरिकी जहाजों को फंसाने के इरादे से बनाई गई थी, लेकिन वह खुद अपनी ही जाल में फंस गई।
जान गंवाने वाले नौसैनिकों में चीनी पीएलए नौसेना की पनडुब्बी ‘093-417’ के कैप्टन और 21 अन्य अधिकारी शामिल हैं। दूसरी तरफ चीन ने आधिकारिक तौर पर इस घटना को मानने से इनकार किया है।चीन ने पनडुब्बी के लिए किसी भी अंतरराष्ट्रीय मदद लेने से भी इंकार किया है।

दूसरी तरफ नौसैनिकों की मौत पनडुब्बी के ऑक्सीजन सिस्टम खराबी के चलते हुई।”खुफिया रिपोर्ट है कि 21 अगस्त को 8 बजकर 12 मिनट पर पीले सागर में एक मिशन को अंजाम देते समय पनडुब्‍बी एक दुर्घटना का शिकार हुई। इस हादसे में 55 नौसैनिकों की मौत हो गई। इसमें 22 अधिकारी, 7 अधिकारी कैडेट, 9 जूनियर अधिकारी और 17 नाविक शामिल हैं। मृतकों में कैप्‍टन कर्नल जू योंग-पेंग भी शामिल हैं।”

chinese sea 1 min
Chinese Sailor Death: पीले सागर में करीब 55 चीनी नौसैनिकों के मारे जाने की आशंका है।

Chinese Sailor Death: ऑक्सीजन सिस्‍टम फेल होने से फैला जहर

Chinese Sailor Death: प्राप्‍त जानकारी के अनुसार “पनडुब्बी के सिस्टम में खराबी हाइपोक्सिया के चलते हुई।पनडुब्बियों को फंसाने के लिए चीनी नौसेना द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली चेन इसमें बने एंकर में ही उलझ गई। इसकी वजह से सिस्टम फेल हो गया। जिससे जहाज की मरम्मत और सतह पर आने तक करीब 6 घंटे लग गए। जहाज में मौजूद ऑक्सीजन सिस्‍टम फेल होने के कारण ये चालक दल के लिए जहर बन गया।”

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here