Maldives News: राष्‍ट्रपति चुनाव में चीन समर्थक मोहम्‍मद मुइज ने दर्ज की जीत, भारत- मालदीव रिश्‍तों पर पड़ेगा असर

Maldives News: स्थानीय मीडिया के मुताबिक, सभी 586 मतपेटियों के परिणामों के मिलान के बाद मुइज को 53 फीसदी मत मिले हैं। जबकि मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को 46 फीसदी मत प्राप्‍त हुए।

0
96
Maldives News: Mohamed Muizzu elected news, President defeated to Ibrahim Mohamed Solih
Maldives News

Maldives News: मालदीव में हाल में हुए राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार मोहम्मद मुइज ने शानदार जीत हासिल की है। प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव (पीपीएम) के उम्मीदवार मुइज ने भारत समर्थक मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को शिकस्‍त दी। मुइज वर्तमान में देश की राजधानी माले शहर के मेयर हैं।

वे अपनी चीन समर्थक नीतियों के लिए जाने जाते हैं। उनका चीन के साथ मजबूत संबंधों पर जोर रहता है।स्थानीय मीडिया के मुताबिक, सभी 586 मतपेटियों के परिणामों के मिलान के बाद मुइज को 53 फीसदी मत मिले हैं। जबकि मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को 46 फीसदी मत प्राप्‍त हुए। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह और मुइज के बीच था। यह चुनाव एक तरह से जनमत संग्रह था कि मालदीव के लोग भारत और चीन में से किसे ज्यादा करीब रखना चाहते हैं। राष्ट्रपति चुनाव के लिए शनिवार को दूसरी बार मतदान हुआ था। बीते 8 सितंबर को हुए मतदान में किसी को भी 50 फीसदी मत नहीं मिले थे।

Maldives News: top news on President Elections hindi
मालदीव में हाल में हुए राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार मोहम्मद मुइज ने शानदार जीत हासिल की है।

Maldives News: समर्थन करने वाले सभी लोगों का जताया आभार

Maldives News: राष्ट्रपति चुनाव में जीत के बाद मुइज ने उनका समर्थन करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद दिया।सरकार से पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को रिहा करने का आह्वान किया, जो भ्रष्टाचार के आरोप में 11 साल की जेल की सजा काट रहे हैं। उन्होंने बयान में कहा, आज बहुत ख़ुशी का दिन है… मैं मालदीव के सभी लोगों का दिल की गहराइयों से आभार व्यक्त करता हूं। आज का यह परिणाम हमारे देश के लिए बेहतर भविष्य बनाने और हमारे राष्ट्र की संप्रभुता सुनिश्चित करने के हमारे प्रयास को मजबूती देगा।

Maldives News: राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने स्वीकारी हार

Maldives News: नतीजों के बाद मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने हार स्वीकार कर ली और मुइज को बधाई दी। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने पर मुइज को बधाई। चुनाव में लोगों द्वारा पेश किए गए सुंदर लोकतांत्रिक उदाहरण के लिए धन्यवाद। मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) के सदस्यों को धन्यवाद, जिन्होंने साथ मिलकर काम किया।

Maldives News: करीब 80 फीसदी मतदान

Maldives President c jpg min
मालदीव में हाल में हुए राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार मोहम्मद मुइज ने शानदार जीत हासिल की है।

मालदीव के चुनाव आयोग के अनुसार बीते शनिवार को करीब 80 फीसदी मतदान हुआ था। भारत के लिए यह चुनाव बहुत अहम था, क्योंकि मुइज ने चुनाव जीतने के बाद भारत के साथ रिश्तों को कम करने का वादा किया था।

मुइज का कहना है कि वे चीन के साथ रिश्तों को और मजबूत करेंगे। 2018 में जब मालदीव के तत्कालीन राष्ट्रपति अब्दुल्लाह यामीन को सत्ता छोड़नी पड़ी तब मुइज देश के कंस्ट्रकशन मिनिस्टर थे। यामीन के जेल जाने पर मुइज को उनकी पार्टी का नेतृत्व करने का मौका मिला।

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर मोहम्मद मुइज को बधाई दी। उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, 2023 का राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डॉ मोहम्मद मुइज को बधाई। निवर्तमान राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को बहुत-बहुत बधाई और आभार, जिन्होंने पिछले पांच वर्षों में आशा के कई बीज बोए हैं, जिससे हमारा देश समृद्धि के रास्ते पर आएगा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here