अमेरिकी मीडिया ने एक बार पाकिस्तान की खूफियां एजेंसी आईएसआई की हरकतों पर दावा किया है। अमेरिकी मीडिया ने दावा किया है कि अल-कायदा के चीफ अयमान अल-जवाहिरी को आईएसआई नो कराची में छिपा रखा है। अमेरिका की सप्ताहिक मैगजीन न्यूजवीक में छपी एक खोजी रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि अल-जवाहिरी को कराची में आईएसआई की सुरक्षा मिली हुई है और इसी वजह से वो वहां महफूज बैठा हुआ है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उसकी यह सूचना कई आधिकारिक सूत्रों पर आधारित है। इस रिपोर्ट में न्यूजवीक ने कहा, ‘साल 2001 में अमेरिकी सुरक्षा बलों की ओर से अलकायदा को अफगानिस्तान से खदेड़ने के बाद से पाकिस्तान की आईएसआई अल-जवाहिरी को बचा रही है।’

न्यूजवीक  को मिले कई पुख्ता सबूत:

अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA में रह चुके ब्रूस रिडिल के अनुसार, “जवाहिरी की लोकेशन का कोई पुख्ता सबूत नहीं है, लेकिन इसके कुछ बेहतर संकेत जरूर हैं जिनमें एबटाबाद से मिले दस्तावेज भी शामिल हैं।” ब्रूस रिडिल यूएस सिक्युरिटी एक्सपर्ट हैं। ये अमेरिका के 4 प्रेसिडेंट के टेन्योर में साउथ एशिया और मिडिल ईस्ट पर उनके टॉप एडवाइजर रहे हैं। ब्रूस रिडिल ने कहा, “कराची जवाहिरी के छिपने के लिए आरामदेह जगह होगी, वह सोचता होगा कि अमेरिकी वहां नहीं पहुंच सकते और उसे पकड़ नहीं सकते। दरअसल, कराची में यूएस कमांडोज के लिए वैसी छापामार कार्रवाई करना बेहद मुश्किल है जैसी लादेन के लिए 2 मई 2011 को एबटाबाद में की गई थी।”  बता दें कि एबटाबाद पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रोविंस का एक शहर है, जहां 2011 में एक घर में अमेरिकी कमांडो ने लादेन को मार गिराया था।

कौन है अयमान अल-जवाहिरी?

मिस्त्र में जन्मा जवाहिरी एक ट्रेंड सर्जन है। वह ओसामा बिन लादेन का सलाहकार था। लादेन के मारे जाने के बाद अल कायदा की कमान जवाहिरी के हाथों में चली गई थी। यह पहली बार है कि किसी न्यूज रिपोर्ट में अल कायदा चीफ की लोकेशन के बारे में जानकारी दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here