इस देश में Work From Home बनेगा कानूनी अधिकार…

0
286

नीदरलैंड वर्क फ्रॉम होम को कर्मचारियों के लिए कानूनी अधिकार बनाने जा रहा है। पिछले हफ्ते डच संसद के निचले सदन ने इस संबंध में कानून पारित किया था। नीदरलैंड के लोगों को अब सीनेट से मंजूरी के लिए इंतजार करना होगा। वर्तमान में, नीदरलैंड में कोई भी कंपनी बिना कोई कारण बताए कर्मचारियों के वर्क फ्रॉम होम के किसी भी अनुरोध को अस्वीकार कर सकती हैं। नए कानून के तहत, कंपनियों को ऐसे सभी अनुरोधों पर विचार करना होगा और उन्हें अस्वीकार करने के लिए कारण भी बताना होगा।

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, देश में ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि “यह उन्हें अपने काम और जिंदगी के बीच संतुलन बनाने और आने-जाने में लगने वाले समय को कम करने में मदद करेगा।” नया बिल नीदरलैंड्स फ्लेक्सिबल वर्किंग एक्ट 2015 का एक संशोधन है, जो कर्मचारियों को अपने काम के घंटे, शेड्यूल और यहां तक ​​कि काम के स्थान में बदलाव का अनुरोध करने की अनुमति देता है।

नीदरलैंड पहले से ही अपने देश के कर्मचारियों के अधिकारों के लिए जाना जाता है। नया कानून ऐसे समय में आया है जब दुनिया भर की कंपनियां कर्मचारियों को ऑफिस बुलाने के लिए संघर्ष कर रही हैं। जहां कुछ कंपनियां अपने कर्मचारियों को वापस लाने में ढील दे रही हैं, वहीं अन्य कंपनियों ने ज्यादातर ऑफिस में काम करना पूरी तरह से बंद कर दिया है।

टेस्ला जैसे कुछ अन्य लोगों ने अभी भी कर्मचारियों को ऑफिस लौटने के लिए मजबूर किया है। टेस्ला के संस्थापक और सीईओ एलोन मस्क ने कर्मचारियों को चेतावनी दी थी कि वे या तो वर्क प्लेस पर लौट सकते हैं या कंपनी छोड़ सकते हैं। माना जा रहा है कि नया कानून उतना विवादास्पद होने की उम्मीद नहीं है। यूरोस्टैट के अनुसार, महामारी से दो साल पहले से ही 14 प्रतिशत वर्क फोर्स पहले से ही घर से काम कर रहे हैं।

संबंधित खबरें…

डील से Elon Musk ने खींचे अपने हाथ तो Twitter ने भी उठा लिया ये कदम, अब अदालत में होगा आमना-सामना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here