पीएम मोदी ने किया नए संसद भवन में अशोक स्तंभ का अनावरण, औवेसी बोले- ये संविधान…

ओवैसी ने कहा कि पीएम मोदी ने राष्ट्रीय प्रतीक का अनावरण करके गलत किया है। ओवैसी ने ट्वीट कर कहा, 'संविधान संसद, सरकार और न्यायपालिका की शक्तियों को अलग करता है।

0
256
New Parliament House
New Parliament House: पीएम मोदी ने किया नए संसद भवन में अशोक स्तंभ का अनावरण

New Parliament House: देश में नए संसद भवन को बनाने का काम जोरों से चल रहा है। इसी बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन की छत पर बने 20 फीट ऊंचे अशोक स्तंभ का अनावरण किया। जहां इस दौरान पीएम मोदी के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे। लेकिन AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने सवाल खड़े करते हुए अपनी नाराजगी जाहिर की है।

New Parliament House

New Parliament House: राष्ट्रीय प्रतीक का अनावरण करके गलत किया है- ओवैसी

दरअसल, ओवैसी ने कहा कि पीएम मोदी ने राष्ट्रीय प्रतीक का अनावरण करके गलत किया है। ओवैसी ने ट्वीट कर कहा, ‘संविधान संसद, सरकार और न्यायपालिका की शक्तियों को अलग करता है। सरकार के प्रमुख के होने के नाते पीएम मोदी को नए संसद भवन के ऊपर राष्ट्रीय प्रतीक का अनावरण नहीं करना चाहिए था। लोकसभा का अध्यक्ष LS का प्रतिनिधित्व करता है जो सरकार के अधीनस्थ नहीं है।

नए संसद भवन के निर्माण में 200 करोड़ से ज्यादा खर्चा होने का अनुमान

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को संसद भवन की नई इमारत का शिलान्यास किया था। वहीं नए संसद भवन के निर्माण पर 200 करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्च होने का अनुमान है, जिसके लिए सरकार की खूब आलोचना की गई थी। बतात चलें कि नए संसद भवन का क्षेत्रफल 64,500 वर्ग मीटर है। नए भवन में लोकसभा कक्ष में 888 सदस्यों के बैठने की क्षमता होगी, जबकि राज्यसभा में सदस्यों के लिए 384 सीटें होंगी। लोकसभा कक्ष के पास संयुक्त सत्र के दौरान अपनी बैठक क्षमता को बढ़ाकर 1,224 सदस्यों तक करने का विकल्प होगा।

New Parliament House

संबंधित खबरें…

20 फीट ऊंचाई, 9500 KG वजन… इन मायनों में खास है नए संसद भवन पर लगा विशालकाय Ashoka Pillar

नई संसद भवन के निर्माण कार्य का रास्ता हुआ साफ, सुप्रीम कोर्ट ने दी इजाजत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here