होम देश क्या है IRCTC ? जानें Indian Railway से ये कितना है अलग?

क्या है IRCTC ? जानें Indian Railway से ये कितना है अलग?

एक जमाना होता था जब हम कहीं भी यात्रा करने के लिए जाते थे तो हमें टिकट बुक करने के लिए रेलवे स्टेशन जाना पड़ता था। जहां पर लंबी लाइन में लगने के कारण हमारा बहुत सारा समय खराब होता और यहां तक की तो कई बार हमें टिकट भी नहीं मिल पाती थी। जैसा कि अब इंटरनेट का युग है और हम अपने सारे काम ऑनलाइन ही करते और टिकट भी हम इंटरनेट पर बुक करते हैं और ऑनलाइन टिकट बुक होती IRCTC की वेबसाइट पर। टिकट बुक करते समय आपके मन में भी कई बार यह सवाल तो जरूर उठे होंगे कि आईआरसीटीसी क्या है? क्या यह सरकारी है? क्या यह प्राइवेट है? IRCTC की शुरुआत कब हुई? तो चालिए आपको बताते हैं आईआरसीटीसी के बारे में सबकुछ।

IRCTC क्‍या है?

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी IRCTC भारतीय रेलवे की एक शाखा है जो भारत सरकार के स्वामित्व में आती है। IRCTC का काम भारतीय रेलवे के यात्रियों के लिए टिकट, खानपान और पर्यटन जैसी सेवाएं प्रदान करना है। 

क्‍या IRCTC प्राइवेट है?

आईआरसीटीसी एक निजी कंपनी नहीं बल्कि एक सार्वजनिक क्षेत्र का संगठन है जो भारत सरकार द्वारा अधिकृत है। 1999 में जब इसको शुरू‍ किया था तो यह पूरी तरह से भारत सरकार के स्वामित्व में था और रेल मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में काम करता था लेकिन मई 2008 में इसे मिनीरत्न पब्लिक कारपोरेशन के रूप में वर्गीकृत किया गया, जिससे इसे कुछ हद तक वित्तीय स्वायत्तता की अनुमति मिली। आईआरसीटीसी को 2019 में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध किया गया था, जिसके बाद भारत सरकार की होल्डिंग घटकर 87 प्रतिशत हो गई थी। दिसंबर 2020 में भारत सरकार ने इससे २०% का और विनिवेश किया और फिलहाल अक्‍टूबर 2021 तक सरकार के पास IRCTC में 67 % हिस्‍सेदारी हो गई है।

IRCTC की सेवाएं

आईआरसीटीसी की सेवाएं की बात करे तो यह एकमात्र कंपनी है जिसे अपनी वेबसाइट के माध्यम से रेलवे टिकट बेचने के लिए मान्यता प्राप्त है और इससे हम ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। यह रेल यात्रियों को खाद्य खानपान सेवाएं प्रदान करती है। यह यात्रियों की आसानी और सुविधा के लिए कम बजट होटल और रिटायरिंग रूम भी उपलब्‍ध करती है। कंपनी रेल नीर ब्रांड नाम से पैकेज्ड पेयजल भी बेचती है।

IRCTC की उपलब्धियां

  • इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने 1 अप्रैल 2015 को एक दिन में 13,45,496 टिकट बुक की जो एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बना।
  • IRCTC ने 07 अगस्त 2019 को रेलवे टिकट बुक करने, भुगतान करने, पैसे भेजने या निकालने का आसान तरीका प्रदान करने के लिए iMudra नाम से एक पेमेंट वॉलेट लॉन्च किया।
  • 4 अक्टूबर 2019 को लखनऊ और दिल्ली के बीच भारत की पहली सेमी-प्राइवेट ट्रेन तेजस (Tejas) का संचालन शुरू किया गया।
  • 17 जनवरी 2020 को मुंबई और अहमदाबाद के बीच दूसरी सेमी-प्राइवेट ट्रेन तेजस शुरू हुई।
  • भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 फरवरी 2020 को वाराणसी और इंदौर के बीच भगवान शिव के 4 ज्योतिर्लिंगों को जोड़ने वाली पहली सेमी-प्राइवेट ट्रेन ”काशी महाकाल” का उद्घाटन किया।

यह भी पढ़ें : IRCTC के शेयर की कीमत में भारी उछाल, सोशल मीडिया पर लोगों ने बनाए Memes

IRCTC : लालू यादव को राहत नहीं, अंतरिम जमानत अवधि 28 जनवरी तक बढ़ी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

अलगाववादी नेता Yasin Malik की उम्रकैद की सजा पर जानें पाकिस्तान ने क्या कहा…

Yasin Malik: एनआईए कोर्ट ने आतंकी फंडिंग मामले में यासीन मलिक को उम्रकैद की सजा सुनाई है। यासिन को दोषी ठहराए जाने के बाद पाकिस्तान बौखला गया है। वह दुनिया के सामने यासीन को सियासी कैदी बता रहा है।

APN News Live Updates: JKLF चीफ Yasin Malik को उम्र कैद की सजा, पढ़ें 25 मई की सभी बड़ी खबरें…

दिल्ली की एनआईए अदालत ने कश्मीरी अलगाववादी नेता यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा सुनाई है। साथ ही यासीन पर 10...
00:01:26

UP News: नाबालिग का पहले कराया धर्म परिवर्तन, फिर पढ़वाया निकाह, घरवालों ने बजरंगदल के साथ मिलकर किया हंगामा

UP News: कानपुर के काकादेव थाना क्षेत्र में एक परिवार ने 16 वर्षीय बेटे का बहला फुसलाकर धर्मांतरण कराने का आरोप लगाया है।

Jammu Kashmir: यासीन मलिक को उम्र कैद, श्रीनगर में हुआ पथराव- इंटरनेट सेवाओं को भी किया गया बंद

Jammu Kashmir: आज अलगाववादी नेता यासीन मलिक के केस पर दिल्ली कोर्ट में सुनवाई की गई है।

एपीएन विशेष

00:01:26

UP News: नाबालिग का पहले कराया धर्म परिवर्तन, फिर पढ़वाया निकाह, घरवालों ने बजरंगदल के साथ मिलकर किया हंगामा

UP News: कानपुर के काकादेव थाना क्षेत्र में एक परिवार ने 16 वर्षीय बेटे का बहला फुसलाकर धर्मांतरण कराने का आरोप लगाया है।

West Bengal: पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से BJP सांसद अर्जुन सिंह ने थामा TMC का दामन

West Bengal: पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह ने फिर से टीएमसी का दामन थाम लिया है। तीन साल बाद अर्जुन सिंह ने घर वापसी की है।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here