Weather Updates: उत्तर भारत में बढ़ने लगी गर्मी, तेजी से चढ़ रहा पारा, जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

0
66
Weather Update top news
Weather Updates

Weather Updates: फरवरी जाने को तैयार है, इसके साथ ही गर्मी ने भी दस्‍तक दे दी है। दिल्ली, यूपी और बिहार समेत उत्तर भारत में मौसम ने करवट ले ली है। फरवरी के महीने में ही गर्मी की दस्तक हो चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिन देश कई हिस्‍सों में तापमान सामान्‍य से 5 डिग्री अधिक रहने की संभावना है। अभी से ही दिन के समय लोग धूप से परेशान होने लगे हैं। हालांकि, ठंडी हवाओं के असर से रात के समय हल्की ठंडक महसूस हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी 25 फरवरी को दिल्ली में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो सकता है।

Weather Updates: इन राज्‍यों में बढ़ा पारा

बात अगर देश के पश्‍चिमी राज्‍यों की करें तो गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र के कई इलाकों में तापमान 35 से 39 डिग्री पहुंच गया है। हिमालयी राज्‍यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अधिकतम तापमान 23 से 28 डिग्री के बीच बना हुआ है।

Weather Update top news today

आईएमडी के अनुसार इस वर्ष तापमान में एकाएक वृद्धि के पीछे की वजह वेस्‍टर्न डिस्‍टरबेंस में आई कमी है।इसकी वजह से बारिश होती है और तापमान अधिक नहीं बढ़ता, लेकिन इस वर्ष ऐसा नहीं हुआ।इस साल कमजोर वेस्‍टर्न डिस्‍टरबेंस की वजह से पारे में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। मौसम विभाग की ओर से किसानों के लिए जरूरी निर्देश जारी किए गए हैं।विभाग ने किसानों को अधिक तापमान में फसल बचाने की सलाह दी है। हल्‍की सिंचाई पर जोर दिया है, ताकि मिटटी की नमी बनी रहे।इसके साथ ही क्‍यारियों के बीच में गीली घास डालने की सलाह भी दी गई है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here