Weather Update: सर्दी का सितम जारी, उत्‍तर भारत में गलन वाली ठंड बढ़ी, कश्‍मीर में चिल्‍लई-कलां का दौर शुरू

Weather Update: चिल्‍लई-कलां 40 दिनों का एक ऐसा दौर होता है, जब कश्‍मीर घाटी शीतलहर की चपेट में आ जाती है।इस दौरान बर्फबारी की संभावना अधिक रहती है।स्‍थानीय लोगों के अनुसार चिल्‍लई-कलां का समापन 30 जनवरी के बाद होता है।

0
68
Weather Update of Kashmir
Weather Update

Weather Update: दिल्‍ली-एनसीआर में सर्दी का सितम जारी है। मंगलवार की सुबह धुंध के बीच दिन की शुरुआत हुई।मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्‍ली का न्‍यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। धुंध के चलते दृश्‍यता बेहद कम रही। बीता सोमवार इस सीजन का सबसे ठंडा दिन और रात में देखा गया।एनसीआर में उत्‍तर-पश्चिम दिशा से आने वाली बर्फीली हवाओं के चलते गलन वाली ठंड बढ़ी है।बीते रविवार को अधिकतम तापमान 16.2 डिग्री दर्ज किया गया।

वहीं दूसरी तरफ पहलगाम समेत कई जगहों पर पारा शून्‍य से नीचे चले जाने के साथ ही कश्‍मीर घाटी में सबसे भयंकर सर्दी यानी चिल्‍लई-कलां का दौर शुरू हो गया है।आईएमडी के अनुसार पहलगाम में रात का तापमान -6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

top news on Kashmir Chaillai-kalan.
Weather Update of Kashmir.

Weather Update:जानिए क्‍या होता चिल्‍लई-कलां?

दरअसल चिल्‍लई-कलां 40 दिनों का एक ऐसा दौर होता है, जब कश्‍मीर घाटी शीतलहर की चपेट में आ जाती है।इस दौरान बर्फबारी की संभावना अधिक रहती है।स्‍थानीय लोगों के अनुसार चिल्‍लई-कलां का समापन 30 जनवरी के बाद होता है।बावजूद इसके घाटी में शीतलहर का प्रकोप जारी रहता है। इसके बाद 20 दिनों का चिल्‍लई-खुर्द और 10 दिनों का चिल्‍लई-बच्‍चा का दौर रहता है।

उत्‍तरी कश्‍मीर के बारामूला जिले में स्‍कीइंग के लिए प्रसिद्ध पर्यटक स्‍थल गुलमर्ग में पारा -4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।वहीं कुपवाड़ा, काजीगुंड और कोकरनाग में भी तापमान माइनस में दर्ज किया गया।

Weather Update: उत्‍तराखंड और हिमाचल में बर्फबारी

उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का दौर शुरू हो चुका है। मौसम विभाग के अनुसार उच्‍च्‍ा हिमालयी इलाकों मुनस्‍यारी, डलहौजी, लाहौल स्‍पीति में बर्फबारी शुरू हो चुकी है।वहीं मैदानी इलाकों में शीतलहर का प्रकोप जारी है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here