कोरोना-मंकीपॉक्स के बाद अब Tomato Fever का कहर, भारत में 80 से अधिक बच्चे पीड़ित

रिपोर्टस के मुताबिक इसके लक्षण भी कोविड-19 की तरह ही दिखाई देते हैं। हालांकि टोमैटो फ्लू अधिक संक्रामक होने के बावजूद भी जान के लिए जोखिम पैदा नहीं करता।

0
238
Tomato Fever
Tomato Fever

Tomato Fever: देशभर में अभी कोरोना का कहर जारी है। इस बीच मंकीपॉक्स ने दुनियाभर में चिंता बढ़ा दी है और अब दूसरी तरफ एक नई बीमारी ने भी दस्तक दे दी है। हैंड फुट माउथ डिजीज (HFMD), जिसे टोमैटो फीवर (Tomato fever) के नाम से भी जाना जाता है। अब इस बिमारी ने भी डॉक्टरों की चिंता बढ़ा दी है। इस बीमारी से सबसे बड़ी चिंता की बात यह है कि यह बच्चों में तेजी से फैलता है। लैंसेट रेस्पिरेटरी जर्नल की एक स्टडी के मुताबिक, 6 मई 2022 को केरल में पहली बार टोमैटो फ्लू का मामला सामने आया था।

Tomato Fever
Tomato Fever

Tomato Fever बच्चों में तेजी से फैल रहा है

लैंसेट रेस्पिरेटरी जर्नल की स्टडी के मुताबिक यह 5 साल से कम उम्र के बच्चों में फैलता है। अभी तक इसके 80 केस सामने आए हैं। रिपोर्टस के मुताबिक इसके लक्षण भी कोविड-19 की तरह ही दिखाई देते हैं। हालांकि टोमैटो फ्लू अधिक संक्रामक होने के बावजूद भी जान के लिए जोखिम पैदा नहीं करता। टोमैटो फ्लू का विशेष कारण जानने के लिए वैज्ञानिक अभी भी रिसर्च कर रहे हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक, इसका सोर्स एक वायरस है लेकिन अभी तक इस बारे में जानकारी सामने नहीं आई है।

लक्षण

  • इसमें बच्चों में शुरूआती लक्षण चिकनगुनिया या डेंगू बुखार के समान होते हैं।
  • तेज बुखार, चकत्ते, जोड़ों में सूजन, मतली, दस्त, डिहाइड्रेशन, जोड़ों में तेज दर्द शामिल हैं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here