तपती धरती, तेज पारे के बीच कैसे खुद को बचाएं Loo से जानिए यहां ?

Loo: इस मौसम जितना हो सके प्‍याज का सेवन करें। लू से बचाव में प्‍याज का इस्‍तेमाल रामबाण औषधि का काम करता है। प्याज को सलाद के रूप में खाएं, हो सके तो एक बहुत छोटी सी प्याज को अपनी जेब में रखें।

0
4
Loo and Heat Stroke top news
Loo Aur Heat Stroke

Loo:इस समय पूरा उत्‍तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है।पारा 42 डिग्री सेल्‍सियस को पार कर रहा है। ऐसे में लू अथवा हीट स्ट्रोक का लोग शिकार होते हैं।गर्मी में शुष्क और बेहद गर्म हवा चलने को लू कहा जाता है। अप्रैल से लेकर जून के महीने में यह समस्या अधिक होती है, क्योंकि इन तीन महीनों में ही पारा बहुत हाई होता है और बेहद गर्म और ड्राई हवाएं चलती हैं।
डॉक्‍टर्स के अनुसार लू तब लगती है, जब तापमान बहुत अधिक होता है। ऐसे में जब कोई व्यक्ति गर्म हवा और धूप के संपर्क में देर तक रहता है, उसका चेहरा और सिर देर तक धूप और गर्म हवा से प्रभावित होते हें। इसे ही लू लगना कहते हैं।इस दौरान व्यक्ति के शरीर का तापमान भी बहुत अधिक बढ़ जाता है।

Loo: How to Protect Us from Loo

Loo:लू लगने के लक्षण

Loo: अगर किसी व्यक्ति को लू लग गई है, तो वह डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकता है।यानी उसके शरीर में पानी की कमी हो जाएगी। शरीर का तापमान लगभग 101 या 102 डिग्री से ऊपर होगा और उसे बार-बार प्यास लगेगी। पानी पीने के बावजूद उसकी प्‍यास नहीं बुझेगी।
Loo: डॉक्‍टर्स के अनुसार युवाओं की तुलना में बच्चों और बुजुर्गों को लू लगने की संभावना बहुत अधिक होती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इनके हीट का रेगुलेटरी मेकैनिज्म जल्द ही डिसअरेंज में चला जाता है। बुजुर्ग या बच्चे बहुत देर तक गर्मी में रहेंगे, तो लू लगने या हीट स्ट्रोक होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है।

Loo:जानिए कैसे बचें लू लगने से?

Onion min

Loo: अगर आपको लू और गर्मी से बचना है तो खुद को हाइड्रेटेड रखें।किसी भी हालत में शरीर में पानी की कमी न होने दें। घर से खूब सारा पानी पीकर निकलें और रास्ते के लिए ठंडी पानी की बोतल रख लें। कुछ-कुछ देर पर पानी पीते रहें।
गर्मियों में सुबह आठ बजे ही तेज धूप हो जाती, ऐसे में हीटस्ट्रोक का खतरा रहता है।बाहर निकलने के दौरान छाता का इस्‍तेमाल करें।
Loo: इस मौसम जितना हो सके प्‍याज का सेवन करें। लू से बचाव में प्‍याज का इस्‍तेमाल रामबाण औषधि का काम करता है। प्याज को सलाद के रूप में खाएं, हो सके तो एक बहुत छोटी सी प्याज को अपनी जेब में रखें। प्याज आपको लू से बचाएगा। प्याज का रस हथेलियों और पैरों के तलों पर लगा देने से लू का असर कम होता है।
तेज धूप में काम करने अथवा निकलने से बचें।

Aam Panna min


Loo: इस सीजन में आम पन्ना पियें। आम पन्‍ना गर्मियों का बेहद लोकप्रिय ड्रिंक है। इसे घर में भी तैयार किया जा सकता है। कच्चे आम को उबालकर, उसका गुद्दा निकालकर उसे शक्कर और पुदीने के पत्तों के साथ पीसकर तैयार कर लें। फिर इसमें ऊपर से भुना हुआ जीरा पाउडर मिलाकर फ्रीज में ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद घूंट-घूंटकर पियें।स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही यह आपको लू से भी बचाएगा।

डिस्‍क्‍लेमर -प्रस्‍तुत जानकारी स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों से बातचीत पर आधारित हैं।अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। एपीएन न्‍यूज चैनल जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here