Health News: आपको भी हाथ और पांव में होती है झनझनाहट की शिकायत, जरूर करवाएं Body Mineral Test, जानिए मिनरल्‍स की कमी के नुकसान

Health News: समय की कमी और व्‍यस्‍तताओं के चलते इन सभी तत्‍वों की पूर्ति नहीं हो पाती। आजकल लोगों में सबसे ज्‍यादा कमी मिनरल्‍स की हो गई है। मिनरल्‍स की जरूरत भी विटामिन की तरह ही होती है।

0
187
Health News
Health News

Health News: हमें शरीर को तंदरूस्‍त बनाए रखने के लिए कई चीजों की जरूरत होती है। भागदौड़ भरी जिंदगी में शरीर को पौष्टिक और संतुलित भोजन के साथ-साथ विटामिन और मिनरल्‍स की आवश्‍यकता भी होती है। समय की कमी और व्‍यस्‍तताओं के चलते इन सभी तत्‍वों की पूर्ति नहीं हो पाती। आजकल लोगों में सबसे ज्‍यादा कमी मिनरल्‍स की हो गई है। मिनरल्‍स की जरूरत भी विटामिन की तरह ही होती है।

ये उम्र, लिंग और वजन के अनुपात में हर व्‍यक्ति में अलग-अलग होती है।ध्‍यान योग्‍य है कि हमारे शरीर को रोजाना कई प्रकार के मिनरल्‍स जैसे मैग्‍नीशियम, जिंक, आयरन, कैल्शियम और सोडियम की जरूरत होती है।जब शरीर में विटामिन और खनिज पदार्थों की कमी होने लगती है, तो उसका असर हमारे रोजाना के कामकाज पर पड़ता है और शरीर पर इसके लक्षण दिखाई देते हैं।

Health News: Deficiency of Minerals.
Health News.

Health News: जानिये कैल्शियम कमी का असर और इलाज

स्‍वस्‍थ्‍य शरीर और मजबूत हड्डियों के लिए शरीर में कैल्शियम का होना बेहद जरूरी है। ये हमारे दांतों के लिए बेहद जरूरी है।इसके जरिये ही हार्मोन, रक्त वाहिकाओं और नसों को प्रबंधित किया जाता है। ऐसे में जब शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है तो इसका असर कई तरह से देखने को मिलता है।

मसलन ऐंठन, मांसपेशियों में कमजोरी, जोड़ो में दर्द आदि। वहीं अगर इन लक्षणों को नजरअंदाज किया जाए और बिना उपचार के छोड़ दिया जाए तो यह ऑस्टियोपीनिया नामक स्थिति को पैदा कर सकता है, जो बेहद खतरनाक होती है। शरीर में झनझनाहट और सुन्न होना भी शरीर में खनिज पदार्थ की कमी को दर्शाता है।

कैसे हो पूर्ति: दूध और दूध से बने पदार्थों का सेवन करें। खाने में दाल और पौष्टिक भोजन ही लें। कीवी, नारियल, आम, जायफल, अनानास और सीताफल में खूब कैल्शियम होता है। मुनक्का, बादाम, तरबूज के बीच, पिस्ता और अखरोट कैल्शियम से भरपूर ड्राय फ्रूट हैं। इन्‍हें अपनी डाइट में शुमार करें।

Health News: जानिये आयरन, मैग्‍नीशियम कमी और इलाज

iron rich food
Health News.

आयरन की कमी की वजह से रेड ब्लड सेल्स का निर्माण कम हो जाता है, जिससे फेफड़ों और मस्तिष्क तक ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच पाता। साथ ही आयरन के जरिए शरीर में माई ग्लोबिन नाम का प्रोटीन बनता है जो मांसपेशियों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। इस लिहाज से कहा जा सकता है कि आयरन की कमी की वजह से शरीर के टिशू, मांसपेशियों तक ऑक्सीजन नहीं पहुंचता और शरीर में ऊर्जा कम होने लगती है।

अक्‍सर शरीर में थकान, कमजोरी और आलस आने लगता है। ऐसा आमतौर पर आयरन की कमी और मैग्नीशियम की कमी की वजह से होता है। इन दोनों ही खनिज पदार्थों की कमी के चलते थकान रहने लगती है। आपको अपने रोजाना के काम करने में दिक्कत आ सकती है।

खासतौर से आयरन की कमी शरीर पर कई तरह से प्रभाव डालती है।वहीं शरीर में झनझनाहट की समस्या मैग्नीशियम की कमी की वजह से हो सकती है।

कैसे हो पूर्ति: एवोकाडो, डार्क चॉकलेट, फलियां, टोफू, केला, साबुत अनाज और पत्तेदार साग मैग्‍नीशियम का बेहतर स्‍तोत्र है। इन्‍हें खाने की आदत डालें। इसके साथ ही आयरन की कमी दूर करने के लिए आप खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवों खा सकते हैं। सुबह खाली पेट भीगी हुई किशमिश और उसका पानी पीने से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। हरी पत्‍तेदार सब्जियां आयरन का सर्वश्रेष्‍ठ स्‍तोत्र है।

Health News: पोटेशियम और जिंक की कमी और इलाज

हमारे शरीर को मिनरल्स की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। इसकी कमी की वजह से स्थिति कई बार बहुत खतरनाक भी जाती है। जैसे पोटेशियम की कमी से पेट में ब्‍लोटिंग और दर्द रहता है। वहीं जिंक की कमी के कारण उल्टी होना और भूख कम होने लगती है। इसके अलावा अन्य खनिज पदार्थों की कमी का असर रोग प्रतिरोधक क्षमता पर भी पड़ता है। जिसके कारण आप कई संक्रामक रोगों की चपेट में भी आने लगते हैं।

कैसे हो पूर्ति: तिल में जिंक, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और बी कॉम्प्लेक्स जैसे तत्व होते हैं।इसमें फोलिक एसिड भी अच्छी मात्रा में होता है। तरबूज के बीज- तरबूज के बीज खाने के कई फायदे हैं। क्‍योंकि इनमें भरपूर मात्रा में जिंक, पोटैशियम और कॉपर पाया जाता है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here