Health News: मानसून के दौरान पेट संबंधी बीमारियों से रहें दूर, जानिए रोग, लक्षण और बचाव के उपाय

Health News: लिवर में सूजन और जलन ही हेपेटाइटिस है। इसमें लिवर संक्रमित होने से इसकी कोशिकाएं क्षतिगस्‍त होने लगती हैं। मरीज को पहले बुखार आता है। आंखों और पेशाब का रंग पीला होने के साथ पीलिया के लक्षण तेजी से बढ़ते हैं।

0
225
Health News
Health News

Health News: मानसून ने दस्‍तक दे दी है। इस सीजन में अक्‍सर पेट संबंधी समस्‍याएं बढ़ने लगती हैं। दअरसल उमस और गर्मी भरे वातावरण में पाचन क्रिया धीमी पड़ने लगती है। ऐसे में अपच, गैस, एसीडिटी, पेट दर्द और मरोड़ उठना, हैजा, उल्‍टी आदि की समस्‍याएं बढ़ जाती हैं।

इस मौसम में नमी के अलावा जीवाणु तेज गति से पनपते हैं। अशुद्ध पेयजल और दूषित खाद्य पदा‍र्थों के सेवन से जीवाणुजनित रोग फैलने की संभावनाएं और भी अधिक बढ़ जाती हैं। जिसमें डायरिया, पेचिश, गेस्‍ट्रोएंट्राइटिस, आंतों में संक्रमण, फूड प्‍वाइजनिंग और हैजा के शिकार बच्‍चों से लेकर बड़े तक होते हैं। आइये विस्‍तार से जानते हैं इन रोगों के बारे में।

Health News
Health News

Health News: जानिए मानसून में होने वाली Disease

गेस्‍ट्रोएंट्राइटिस- गेस्‍ट्रो का अर्थ पेट और एंट्राइटिस का मतलब आंतों में संक्रमण होता है। इस स्थिति में मरीज को पेट में तेज दर्द, मरोड़े उठना, उल्‍टी, दस्‍त और बुखार के लक्षण मिलते हैं।
डायरिया- इसमें लगातार दस्‍त होने से मरीज के शरीर से जरूरी खनिज और पानी निकल जाता है। बच्‍चों में डायरिया के सर्वाधिक मामले पाए जाते हैं।

पेचिश- जब दस्‍त के साथ खून भी आने लगे, यही स्थिति पेचिश कहलाती है।
अपच- भूख से ज्‍यादा, अधिक चिकनाई और गरिष्‍ठ पदार्थों का सेवन से अपच होता है। चूंकि मानसून के दौरान पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। ऐसे में पाचन तंत्र पर भारी असर पड़ता है।
हेपेटाइटिस ए और ई– लिवर में सूजन और जलन ही हेपेटाइटिस है। इसमें लिवर संक्रमित होने से इसकी कोशिकाएं क्षतिगस्‍त होने लगती हैं। मरीज को पहले बुखार आता है। आंखों और पेशाब का रंग पीला होने के साथ पीलिया के लक्षण तेजी से बढ़ते हैं।
फूड प्‍वाइॅजनिंग- इस मौसम में ई.कोली और सालमोनेला नामक बैक्‍टीरिया तेजी से पनपते हैं। ऐसे में गंदा पानी और दूषित खाना खाकर लोग इस रोग के शिकार होते हैं। पेट का खराब होना और उल्‍टी इसके मुख्‍य लक्षण हैं।

food poi 4
Health News.

Health News: पेट के रोगों से ऐसे करें अपना बचाव

  • शुद्ध पेयजल पियें। पानी को उबालकर इस्‍तेमाल में लाएं
  • शरीर में पानी की कमी होने को रोकें, इससे बचने के लिए ओआरएस का घोल बनाकर घूंट-घूंट कर पियें
  • हल्‍का और सुपाच्‍य भोजन करें
  • घर का खाना ही खाएं, बाहर खाने से बचें
  • पालक और बंदगोभी से परहेज करें
  • चिकना और तला-भुना खाने से बचें
  • बासी खाने को न खाएं
  • ताजा फल और सब्‍जी खाएं
  • ग्रीन टी और सूप ले सकते हैं
  • पानी की लीकेज पाइपलाइन को रिपेयर करवाएं
  • तकलीफ बढ़ने पर डॉक्‍टर से संपर्क करें

Health News: इम्‍यूनिटी को बढ़ाएं

Nimbu
Health News.

इस सीजन में अपनी इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए शहद और नींबू का सेवन लाभदायक रहता है। शहर के अंदर सूक्ष्‍म पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो एंटी ऑक्‍सीडेंट का काम करते हैं।

वहीं नींबू धीमी पाचन क्रिया को तेज करता है। सुबह खाली पेट नींबू और शहद का पानी पियें। इसमें मौजूद विटामिन-सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here