Health News: वेरीकोस वेन्‍स को न करें नजरअंदाज, जानें इसके कारण और निवारण

Health News: वेरीकोस वेन्‍स अक्‍सर हमारे शरीर में खून का संचार उलटा होने की स्थिति में होता है। यानी नीचे से ऊपर की तरफ, ऐसे में खून के संचार में कमी आज जाती है।

0
313
Health News
Health News: Vericos Veins

Health News: वेरीकोस वेन्‍स यानी हमारे पैरों में उभरने वाली नीली और बैंगनी नसें। ये देखने में बेहद खतरनाक नजर आती हैं, मसलन उभरी हुई टेढ़ीमेढ़ी, सर्पीलाकार और मकड़ीनुमा।आजकल इनकी समस्‍या लोगों में मिलनी आम हो गई है। अक्‍सर ये भी देखा गया है कि उम्र बढ़ने के साथ ये समस्‍या भी बढ़ने लगती है।डॉक्‍टर्स के अनुसार महिलाओं में ये समस्‍या अधिक देखी गई है। इस रोग की शुरुआत में पैरों में तेज दर्द होता है। लगातार बढ़ती सूजन की वजह से नसों का आकार दिखने लगता है।इसे अनदेखा करने से दूसरी नसें भी प्रभावित होती हैं। इसके अधिक बढ़ने से इनके फटने का खतरा अधिक हो जाता है।

Preventing Varicose Veins
Health News: Vericos Veins.

Health News: जानिये वेरीकोस वेन्‍स के कारण और लक्षण

वेरीकोस वेन्‍स अक्‍सर हमारे शरीर में खून का संचार उलटा होने की स्थिति में होता है। यानी नीचे से ऊपर की तरफ, ऐसे में खून के संचार में कमी आज जाती है। अशुद्ध और ऑक्‍सीजन रहित ये खून पैरों में जमा होने लगता है। यहीं से इस रोग की शुरुआत होती है। इसका तेजी बढ़ने का कारण हमारा अनियंत्रित होता वजन भी है।दरअसल वजन बढ़ने से नसों पर दबाव बढ़ता है।फलस्‍वरूप रक्‍तसंचार बिगड़ने लगता है। इसी कारण नसों के आसपास कई बार तेज खुजली, सूजन और दर्द भी होता है।कई बार गर्भावस्‍था और पीरियडस के पूर्व होने वाले हार्मोन बदलाव के कारण भी ऐसा हो सकता है।

आजकल की बदलती जीवनशैली, आरामतलबी, लगातार एक ही जगह पर खड़े रहना या बैठे रहना। काफी हद तक इस समस्‍या को बढ़ाता है।

इसके अलावा बढ़ती उम्र, ऊंची हिल के सैंडिल और टाइट कपड़े पहनने से भी इस रोग का शिकार होते हैं। शरीर में विटामन-डी की कमी जोकि हमारी हड्डियों को मजबूत करता है। धमनियों और नसों का लचीलापन भी बनाए रखता है। इस रोग में इसकी कमी होती है। विटामिन-के जोकि खून के थक्‍के जमाने में मदद करता है। इस रोग में इसकी कमी हो जाती है।

Health News: जानें बचाव के तरीके

  • वजन को हमेशा नियंत्रित रखें
  • रोजाना व्‍यायाम एवं योग करें
  • कम ऊंची हिल की सैंडिल पहनें
  • ज्‍यादा तंग मोजे और कपड़े न पहनें
  • एक ही स्‍थान पर ज्‍यादा समय तक न खड़े रहें
  • अधिक वसायुक्‍त और चिकनाई वाली चीजों के सेवन से बचें
  • जंकफूड न खाएं
  • हरी पत्‍तेदार सब्जियां खाएं, पानी ज्‍यादा से ज्‍यादा पियें
  • समस्‍या के अधिक बढ़ने पर डॉक्‍टर से संपर्क करें और उनके परामर्श पर ध्‍यान दें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here