दिल्‍ली में Dengue का 4 साल का टूटा रिकॉर्ड, मरीजों की संख्‍या पहुंची 950 के पार

Dengue : राजधानी के लोकनायक जयप्रकाश अस्‍पताल में डेंगू के 13 मरीज भर्ती हैं।इनमें से 5 संदिग्‍ध हैं, जिनकी रिपोर्ट आनी बाकि है।मरीज प्लेटलेट्स काउंटस कम होने पर यहां पहुंचे थे।जबकि कुछ अन्‍य अस्‍पतालों से रेफर होकर भी आए हैं।

0
133
Dengue Cases
Dengue Cases

Dengue : राजधानी दिल्‍ली में डेंगू तेजी के साथ पैर पसार रहा है। दिल्‍ली में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।स्‍वास्‍थ्‍य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जनवरी 22 से लेकर अब तक डेंगू मरीजों का आंकड़ा करीब 950 के पार पहुंच गया है।राजधानी के लोकनायक जयप्रकाश अस्‍पताल में डेंगू के 13 मरीज भर्ती हैं।इनमें से 5 संदिग्‍ध हैं, जिनकी रिपोर्ट आनी बाकि है।मरीज प्लेटलेट्स काउंटस कम होने पर यहां पहुंचे थे।जबकि कुछ अन्‍य अस्‍पतालों से रेफर होकर भी आए हैं। इन मरीजों में तेज बुखार, बदन दर्द आदि लक्षण हैं। यहां की ओपीडी में पहुंच रहे मरीजों के संदिग्‍ध दिखने पर जांच की सलाह दी जा रही है। दूसरी तरफ अस्‍पताल प्रशासन की ओर से तैयारियां जारी है। प्रशासन का कहना है कि जरूरत पड़ने पर कोविड के 450 बेड भी इस्‍तेमाल किए जाएंगे।

Dengue: Latest Update news hindi.
Dengue in Delhi.

Dengue: निगम एवं दिल्‍ली सरकार के अस्‍पताल अलर्ट मोड पर

जानकारी के अनुसार स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने डेंगू के बढ़ते मामलों को ध्‍यान में रखते हुए दिल्‍ली नगर निगम एवं दिल्‍ली सरकार के सभी अस्‍पतालों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं।इसी क्रम में निगम के बाड़ा हिंदूराव अस्‍पताल, राजनबाबू अस्‍पताल,एमवीआईडी किंग्‍जवे कैंप समेत दिल्‍ली सरकार के डॉ.हेडगेवार अस्‍पताल, अंबेडकर अस्‍पताल, सफदरजंग अस्‍पताल, बाबू जगजीवराम अस्‍पताल प्रशासनों को सतर्क कर दिया गया है।डॉ.हेडगेवार अस्‍पताल में बने डेंगू वार्ड को प्रशासन ने स्‍टोर रूम बना दिया था, लेकिन हाल में जारी विभागीय निर्देश के बाद इसे खोल दिया गया है। सफाई आदि कर बेड की व्‍यवस्‍था की जा रही है।

Dengue: जानिए एनसीआर में क्‍या है हाल?

dengue 3
Dengue.

नोएडा सेक्‍टर-30 स्थित बाल चिकित्‍सालय में डेंगू पीडि़त करीब 68 प्रतिशत मरीज बच्‍चे और किशोर हैं, जिनका इलाज हो चुका है। जानकारी के अनुसार जिले में बीते गुरुवार तक करीब 47 डेंगू के मरीजों की पुष्टि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने की थी। जिनमें से 32 मरीजों की उम्र 18 वर्ष से कम है।
दूसरी तरफ गाजियाबाद में इस वर्ष अब तक करीब 281 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं। यहां रोजाना 8 से 10 मरीजों का मिलना जारी है। यहां स्थित जिला सरकारी अस्‍पताल और जिला संयुक्‍त अस्‍पताल में डेंगू वार्ड बनाए गए हैं,लेकिन मरीजों के लिए सुविधा नहीं है। फरीदाबाद और गुरुग्राम के नागरिक अस्‍पतालों में डेंगू मरीजों के लिए व्‍यवस्‍था की जा रही है।

Dengue: डेंगू के लक्षण

तेज बुखार, चक्‍कर आना, उल्‍टी, शरीर पर चकत्‍ते, बदन दर्द, प्लेटलेट्स कम होना, नाक और मुंह से खून आना।

Dengue: डेंगू से बचाव के लिए अपनाएं ये सावधानियां

  • अपने घर के आसपास पानी न जमा होने दें
  • सफाई का बेहद ख्‍याल रखें
  • डेंगू के लक्षण दिखने पर इलाज में कोताही न बरतें
  • मच्‍छरदानी का उपयोग करें
  • पूरी आस्‍तीन के कपड़े पहनें
  • मास्‍कीटो रिपेलेंट का इस्‍तेमाल करें
  • दरवाजों और खिड़कियों में जाली लगवाएं

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here