रांची में बोले CJI NV Ramana- मीडिया चला रहा है ‘कंगारू कोर्ट’

CJI ने मीडिया को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि यह 'लोकतंत्र को दो कदम पीछे ले जा रहा है'। अपनी जिम्मेदारियों से आगे बढ़कर, आप हमारे लोकतंत्र को दो कदम पीछे ले जा रहे हैं।

0
157
CJI NV Ramana
CJI NV Ramana

CJI NV Ramana: भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना ने शनिवार को कहा कि न्यायिक रिक्तियों को न भरना और न्यायिक बुनियादी ढांचे में सुधार नहीं करना देश में लंबित मामलों का मुख्य कारण है। उन्होंने न्यायाधीशों के जीवन के बारे में झूठे आख्यानों पर भी अफसोस जताया। भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना रांची में नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ स्टडी एंड रिसर्च इन लॉ द्वारा आयोजित “जस्ट ऑफ़ ए जज” पर ‘जस्टिस एस बी सिन्हा मेमोरियल लेक्चर’ का उद्घाटन कर रहे थे।

बुनियादी ढांचे को सुधारने की वकालत करता रहा हूं: CJI NV Ramana

उमुख्य न्यायाधीश एन वी रमना ने कहा कि कई मौकों पर, मैंने लंबित मुद्दों को उजागर किया है। मैं बुनियादी ढांचे को सुधारने की आवश्यकता की दृढ़ता से वकालत कर रहा हूं। लोग अक्सर भारतीय न्यायिक प्रणाली के सभी स्तरों पर लंबे समय से लंबित मामलों की शिकायत करते हैं। वर्तमान समय में न्यायपालिका के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक निर्णय के लिए मामलों को प्राथमिकता देना है। न्यायाधीश सामाजिक वास्तविकताओं से आंखें नहीं मूंद सकते हैं। व्यवस्था को टालने योग्य संघर्षों और बोझ से बचाने के लिए न्यायाधीश को मामलों को दबाने को प्राथमिकता देनी होगी।

CJI NV Ramana
CJI NV Ramana

चीफ जस्टिस ने आगे कहा कि एक आधुनिक लोकतंत्र में एक न्यायाधीश को किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में परिभाषित नहीं किया जा सकता है जो केवल कानून बताता है। एक न्यायाधीश लोकतांत्रिक योजना में एक अद्वितीय स्थान रखता है। वह सामाजिक वास्तविकताओं और कानून के बीच की खाई को पाटता है। दूसरे, वह संविधान की भावना और मूल्य की रक्षा करता है। यह अदालतें और न्यायाधीश हैं जो औपचारिक लोकतंत्र को वास्तविक लोकतंत्र के साथ संतुलित करते हैं। हम एक जटिल समाज में रह रहे हैं जो हमेशा विकसित हो रहा है।

कुछ दिन पहले, जयपुर में CJI ने कहा था कि न्यायिक अधिकारी और न्यायाधीश कड़ी मेहनत करते हैं और अपने दैनिक न्यायिक कर्तव्य के अलावा, वे शनिवार और रविवार को अतिरिक्त घंटे काम करते हैं। उन्होंने कहा कि न्यायपालिका इन सभी मुद्दों को सुलझाने की कोशिश में हमेशा आगे रहती है।

Supreme Court
CJI Ramana

मीडिया पर बरसे CJI NV Ramana

CJI ने मीडिया को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि यह ‘लोकतंत्र को दो कदम पीछे ले जा रहा है’। अपनी जिम्मेदारियों से आगे बढ़कर, आप हमारे लोकतंत्र को दो कदम पीछे ले जा रहे हैं। प्रिंट मीडिया में अभी भी कुछ हद तक जवाबदेही है, जबकि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में शून्य जवाबदेही है। उन्होंने कहा कि हाल ही में, हम मीडिया को कंगारू कोर्ट चलाते हुए देखते हैं। कई बार मुद्दों पर अनुभवी न्यायाधीशों को भी निर्णय लेने में मुश्किल होती है। न्याय वितरण से जुड़े मुद्दों पर गलत जानकारी और एजेंडा संचालित बहस लोकतंत्र के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो रही है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here