Elon Musk का बड़ा फैसला, Twitter पर इन राजनेताओं और हस्तियों की प्रोफाइल में होगा खास बदलाव

ट्विटर के अनुसार, किसी देश के उन सीनियर अधिकारियों और संस्थाओं को सेकेंडरी टैग दिया जाएगा, जो देश की आधिकारिक आवाज हैं। ये टैग खासकर देश के राष्ट्राध्यक्ष प्रमुख सरकारी अधिकारियों को मिलेगा।

0
126
Elon Musk
Elon Musk

Twitter: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के नए मालिक बनते ही एलन मस्क का एक्शन लगातार जारी है। हर रोज एलन मस्क किसी ना किसी बदलाव को लेकर नई-नई जानकारी साझा कर रहे हैं। ये बदलाव ब्लू टिक के लिए सब्सक्रिप्शन का हो या सीईओ पराग अग्रवाल समेत कई अधिकारियों को नौकरी से निकालने का हो। अब एलन मस्क ने ट्विटर पर नेताओं और बड़ी हस्तियों के प्रोफाइल में नए बदलाव का ऐलान किया है।

दरअसल, एलन मस्क ने ट्विटर पर नेताओं और हस्तियों की प्रोफाइल पर सेकेंडरी टैग लाने की बात कही है। इस सेकेंडरी टैग के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की प्रोफाइल को देखा जा सकता है। जो बाइडेन की प्रोफाइल में उनके नाम के ठीक नीचे एक सेकेंडरी टैग भी दिया गया है। जिसमें लिखा है कि यूनाइटेड स्टेट्स गवर्नमेंट ऑफिशियल। हालांकि, अभी भारत में राजनेताओं को यह टैग नहीं दिया गया है।

Elon Musk का बड़ा फैसला, Twitter पर इन राजनेताओं और हस्तियों की प्रोफाइनल पर होगा खास बदलाव
Elon Musk

Twitter: सेकेंडरी टैग की लिस्ट में कौन हैं शामिल?

ट्विटर के अनुसार, किसी देश के उन सीनियर अधिकारियों और संस्थाओं को सेकेंडरी टैग दिया जाएगा, जो देश की आधिकारिक आवाज हैं। ये टैग खासकर देश के राष्ट्राध्यक्ष प्रमुख सरकारी अधिकारियों को मिलेगा। जिनमें विदेश मंत्री, संस्थागत संस्थाएं, राजदूत, आधिकारिक प्रवक्ता, रक्षा अधिकारी और प्रमुख राजनयिक नेताओं को मिलेगा।

इसी तरह से उन मीडिया संस्थानों को देश संबंद्ध मीडिया माना जाएगा। जहां राज्य वित्तीय संसाधनों, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष राजनीतिक दबावों के माध्यम से संपादकीय सामग्री पर नियंत्रण रखता है। राज्य-संबंद्ध मीडिया संस्थाओं, उनके प्रधान संपादकों या उनके प्रमुख कर्मचारियों से संबंधित अकाउंट्स को सेकेंडरी टैग दिया जाएगा। वहीं, संपादकीय स्वतंत्रता वाले राज्य-वित्तपोषित मीडिया संगठन, जैसे यूके में BBC या यूएस में NPR, को राज्य-संबंद्ध मीडिया के रूप में परिभाषित नहीं किया जाएगा।

Elon Musk का बड़ा फैसला, Twitter पर इन राजनेताओं और हस्तियों की प्रोफाइल में होगा खास बदलाव
Twitter

Twitter: क्या होगा सेकेंडरी टैग के तहत बदलाव?

ट्विटर के मुताबिक, किसी देश से संबंधित ट्विटर अकाउंट्स में सेकेंडरी टैग के माध्यम से उन अकाउंट्स के बारे में अतिरिक्त जानकारी मिलेगी। ये टैग सरकारों के कुछ आधिकारिक प्रतिनिधियों, राज्य-संबंधित मीडिया संस्थानों और उनसे जुड़े व्यक्तियों को दिया जाएगा। यह लेबल संबंधित ट्विटर अकाउंट के प्रोफाइल पेज पर दिखाई देता है। टैग में उस देश के बारे में जानकारी होती है जिससे अकाउंट्स जुड़ा है और यह किसी सरकारी सरकारी प्रतिनिधि या राज्य-संबंधित मीडिया द्वारा हैंडल किया जा रहा हो।

Elon Musk का बड़ा फैसला, Twitter पर इन राजनेताओं और हस्तियों की प्रोफाइल में होगा खास बदलाव
Twitter

Twitter: अभी इन देशों में दिया गया सेकेंडरी टैग

ट्विटर का ये सेकेंडरी टैग अभी चीन, फ्रांस, अमेरिका, रूस, यूके, बेलारूस, कनाडा, इटली, जर्मनी, जापान, क्यूबा, इजिप्ट, इक्वाडोर, इंडोनेशिया, ईरान, सर्बिया, तुर्की, साउदी अरब, थाईलैंड, यूक्रेन समेत तमाम देशों में सेकेंडरी टैग जारी किया गया है। हालांकि, भारत अभी इस लिस्ट में शामिल नहीं हुआ है। ट्विटर का कहना है कि भविष्य में इस लिस्ट में और देशों को जोड़ा जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here