Kairan Quazi: खेलने-कूदने की उम्र में इस लड़के को ELon Musk ने दिया SpaceX में जॉब का ऑफर, टैलेंट पर हुए फ‍िदा!

यहां चौकाने वाली बात यह है कि कैरन अभी महज 14 साल के हैं। एक ऐसी उम्र, जिसमें अधिकतर बच्चे खेलने-कूदने जैसी गतिविधियों में ज्यादा एक्टिव रहते हैं। मगर कैरन तो बचपन से ही कुछ बड़ा करने का ख्वाब देख रहे थे। लिहाजा उन्हें एलन मस्क की कंपनी ने ये 'अनएक्सपेक्टेड ऑफर' दे दिया, जिसे पाकर कैरन काफी खुश हैं।

0
118
Kairan Quazi: खेलने-कूदने की उम्र में इस लड़के को ELon Musk ने दिया SpaceX में जॉब का ऑफर, टैलेंट पर हुए फ‍िदा!
Kairan Quazi: खेलने-कूदने की उम्र में इस लड़के को ELon Musk ने दिया SpaceX में जॉब का ऑफर, टैलेंट पर हुए फ‍िदा!

Kairan Quazi: प्रतिभावान बच्‍चों की इस दुनिया में कोई कमी नहीं है। जो अक्सर अपने टैलेंट की वजह से लोगों को आश्चर्यचकित कर देते हैं। आप ऐसे कई बच्चों से मिले होंगे, जिनको देखकर ही दावा किया जा सकता है कि वो बड़े होकर कुछ बड़ा करेंगे। आपने यह कहावत तो कई बार सुनी होगी कि “पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं”। कुछ ऐसा ही कैरन काज़ी के साथ है। अब आप सोच रहे होंगे कि ये कैरन काज़ी (Kairan Quazi) कौन है?

दरअसल, कैरन काज़ी एक ऐसे प्रतिभाशाली बच्चे हैं। महज 14 साल की उम्र में इस लड़के ने हाल ही में कंप्‍यूटर साइंस और इंजीनियर‍िंग में वह कर दिखाया जो बड़े-बड़े सूरमा नहीं कर पाए। इस बच्चे को कंप्‍यूटर का मास्‍टर कहा जा रहा है। मशहूर उद्योगपत‍ि एलन मस्‍क (Elon Musk) भी इसका टैलेंट देखकर फ‍िदा हो गए और उनकी कंपनी स्‍पेसएक्‍स (SpaceX) ने हाल ही में सॉफ्टवेयर इंजीनियर का जॉब ऑफर किया। स्पेसएक्स ने कैरन को सॉफ्टवेयर इंजीनियर की पोजिशन ऑफर की है, जिसे कैरन जल्द ही ज्वाइन करने वाले हैं। दरअसल, कैरन काज़ी के माता-पिता को भी अपने बच्चे के टैलेंट के बारे में बचपन में ही पता चल गया था।

download 50

यहां चौकाने वाली बात यह है कि कैरन अभी महज 14 साल के हैं। एक ऐसी उम्र, जिसमें अधिकतर बच्चे खेलने-कूदने जैसी गतिविधियों में ज्यादा एक्टिव रहते हैं। मगर कैरन तो बचपन से ही कुछ बड़ा करने का ख्वाब देख रहे थे। लिहाजा उन्हें एलन मस्क की कंपनी ने ये ‘अनएक्सपेक्टेड ऑफर’ दे दिया, जिसे पाकर कैरन काफी खुश हैं।

Kairan Quazi ने LinkedIn पोस्ट कर दी जानकारी

एक लिंक्डइन (LinkedIn) पोस्ट में कैरन ने कहा, मैं धरती की सबसे अच्‍छी कंपनी स्टारलिंक इंजीनियरिंग की टीम में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर शामिल हो रहा हूं। यह उन दुर्लभ कंपन‍ियों में से एक है, जो टैलेंट देखते हैं-उम्र नहीं। न्‍यूयॉर्क पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, कैरन ने हाल ही में कंप्‍यूटर साइंस और इंजीनियरिंग ग्रैजुएशन की डिग्री हासिल की है। अब तक कोई भी इस उम्र में ऐसा नहीं कर पाया है। उधर, स्‍पेसएक्‍स (SpaceX) से जॉब ऑफर मिलने के बाद वह दुनिया के सबसे कम उम्र के स्‍पेस इंजीनियर बन गए हैं। मालूम हो कि ‘स्टारलिंक’ (Starlink) स्पेसएक्स की एक सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस है।

Kairan Quazi
Kairan Quazi

अपनी कम उम्र के कारण वह ड्राइव नहीं कर सकते न ही वोट नहीं दे सकते हैं। वह आर-रेटेड फिल्म देखने भी नहीं जा सकते हैं लेकिन वह दुनिया के सबसे टैलेंटेड और मशहूर कंप्‍यूटर इंजीनियर्स के साथ अब काम करेंगे। जहां वह अंतर‍िक्ष यान बनाने में मदद करेंगे। बता दें कि कम उम्र में ऐसी अचीवमेंट हासिल करने वाले काज़ी पहले व्यक्ति बन गए हैं।

Kairan Quazi अपनी उम्र से ज्यादा हैं मेच्‍योर

अपने स्कूल में टीचर्स को उन सारी खबरों के बारे में फटाफट बता दिया करते थे, जो उन्होंने सुबह रेडियो पर सुनी होती थीं। कैरन के मम्‍मी-पापा को भी 2 साल की उम्र में ही यह आभास हो गया था कि उनका बच्‍चा साधारण नहीं है। ऐसा उन्हें इसलिए भी लगा, क्योंकि वो बचपन में ही पूरे-पूरे वाक्य बोल लिया करते थे। रेडियो पर जो न्‍यूज सुनकर जाता था वह स्‍कूल में अपने टीचर्स और अन्‍य बच्‍चों को सुनाता था। तभी वे जान गए थे कि उनका बच्‍चा अन्‍य बच्‍चों से अलग है। कक्षा 3 में ही टीचर्स को भी यह स्‍पष्‍ट हो गया था कि इसकी सीखने की क्षमता इतनी तेज है कि कुछ ही मिनट में पूरा चैप्‍टर इसे याद हो जाता था। अपनी उम्र के बच्‍चों से ज्‍यादा मेच्‍योर लगता था और बातें भी वैसी ही करता था।

Kairan Quazi कैरन ने महज 14 साल की उम्र में हासिल की ग्रैजुएशन की डिग्री

बताते चलें कि जब कैरन काज़ी महज 9 साल का था तब उसने एक कम्‍युनिटी कॉलेज में दाख‍िला लिया। तब वह ज्‍यादातर समय लैब में गुजारता था। वहां सारे ज्‍यादा उम्र के बच्‍चे हुआ करते थे। जहां अध‍िकाशं बच्‍चे 22 साल की उम्र में ग्रैजुएशन पूरा करते हैं। वहीं, कैरन ने महज 14 साल की उम्र में ग्रैजुएशन की डिग्री हासिल कर ली। कई कंपन‍ियों को वह कंप्‍यूटर विज्ञान की खामियां दूर करने में मदद कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here