Child Disease: अपने नन्‍हे-मुन्‍ने का इन रोगों से करें बचाव, जानिए रोग और लक्षण

Child Disease:

0
47
Child Disease: top news
Child Disease:

Child Disease:अपने जन्‍म से लेकर 5 वर्ष तक की आयु में बच्चों की इम्‍युनिटी बेहद कमजोर होती है।यही वजह है कि जल्‍द ही कई रोगों के शिकार हो जाते हैं।हालांकि इन रोगों के लक्षण अलग-अलग होते हैं, लेकिन समय पर इलाज और टीकाकरण नहीं होने से बच्‍चों की जान को भी खतरा बना रहता है।विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की ओर से जारी एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर वर्ष 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे विशेष रूप से मलेरिया, निमोनिया, दस्त, एचआईवी और तपेदिक जैसे संक्रामक रोगों की चपेट में आते हैं।

आंकड़ों पर गौर करें तो साल 2022 में 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों में लगभग 40 प्रतिशत वैश्विक मौतों के लिए निमोनिया, डायरिया और मलेरिया जिम्मेदार थे। ये रोग दुनिया के सबसे गरीब क्षेत्रों में रहने वाले बच्‍चों को चपेट में ले रहे हैं।चलिए जानते हैं कि बच्चों में किन रोगों के होने की ज्यादा संभावना होती है।

baby fever 3 min

Child Disease: निमोनिया

Child Disease: यूनिसेफ की रिपोर्ट के अनुसार, निमोनिया 5 साल से कम उम्र के बच्चों में मौत का प्रमुख कारण है।इससे सालाना लगभग 700,000 बच्‍चे काल के गाल में समा रहे हैं। दुनिया के कई हिस्सों में, हर मिनट निमोनिया से एक बच्चे की मौत हो जाती है। फिर भले ही यह बीमारी पूरी तरह से रोकी जा सकती है और इसे एंटीबायोटिक दवाओं के साथ आसानी से प्रबंधित किया जा सकता है। इसके लिए बेहद जरूरी है कि बच्‍चे को बुखार, सीने में जकड़न, कफ बढ़ने पर डॉक्‍टरी जांच करवाएं। समय रहते इलाज करवाएं।

Child Disease: डायरिया

Child Disease: गर्मियों में ये रोग बच्‍चों में बड़ी ही तेजी के साथ फैलता है।इस रोग में लगातार दस्त और उल्‍टी होने से बच्‍चों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है। कई बार तो बच्‍चों की मृत्‍यु तक हो जाती है।ऐसे में बच्‍चों को बाहर बिकने वाले कटे फल और खाद्य पदार्थ नहीं खिलाएं। जितना हो सके उबला पानी पिलाएं, लाइट डाइट लें। बच्‍चा बेहद छोटा हो तो स्तनपान करवाएं। ओआरएस का घोल पिलाएं।एंटीबायोटिक दवाओं के इस्तेमाल से डायरिया से काफी हद तक राहत पाई जा सकती है।

Child Disease:मलेरिया

निमोनिया और डायरिया के बाद 1 माह से लेकर 5 साल तक के छोटे बच्चों के लिए मलेरिया दुनिया की तीसरी सबसे घातक बीमारी है। यूनिसेफ की रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में 5 वर्ष से कम आयु के लगभग 364,000 बच्चों की बीमारी से मृत्यु हो गई, जो वैश्विक मलेरिया से होने वाली मौतों का 67 प्रतिशत है।मच्‍छरों को बढ़ने से रोकें, मच्‍छरदानी का इस्‍तेमाल करें, डॉक्‍टर से संपर्क करें।

Child Disease: क्षय रोग (तपेदिक)

क्षय रोग (टीबी) एक ऐसी बीमारी है जिसके बारे में दुनिया जानती है। इसे कैसे रोका जाए और इसका इलाज कैसे किया जाए? डब्‍ल्‍यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, 15 वर्ष से कम आयु के 600 से अधिक बच्चे प्रतिदिन इससे मरते हैं। प्रत्येक वर्ष ये संख्या लगभग सवा लाख होती है। इनमें से ज्यादातर मौतें 5 साल से कम उम्र के बच्चों में होती हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here