40 की आयु के बाद महिलाएं कैसे रखें अपने स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान, कौन से Health Test होते हैं जरूरी, जानिए यहां?

Health Test ऐस में भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत जरूरी है कि महिलाएं समय पर अपनी स्‍वास्‍थ्‍य जांच करवाएं ओर टेस्‍ट रिपोर्ट के आधार पर अपना इलाज करवाएं।

0
137
Health Test For Women top news
Health Test For Women top news

Health Test: अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य होना बेेेहद जरूरी है।इसके लिए बेेेहद जरूरी है कि हम समय रहते अपनी हेल्‍थ का ध्‍यान रखें।खानपान अच्‍छा होगा,तभी हमारे शरीर को भी इसका बेहतर रिजल्‍ट मिलेगा।मगर कई बार अच्‍छी दिनचर्या, भोजन खाने के बावजूद शरीर में कई प्रकार की दिक्‍कतें होना शुरू हो जाती हैं। हाईबीपी, शुगर, माइग्रेन के अलावा आजकल सडन कार्डिएक अरेस्‍ट का शिकार बड़ी संख्‍या में लोग हो रहे हैं।

इसमें सबसे ज्‍यादा तादाद युवा वर्ग और महिलाओं की है। ऐस में भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत जरूरी है कि महिलाएं समय पर अपनी स्‍वास्‍थ्‍य जांच करवाएं ओर टेस्‍ट रिपोर्ट के आधार पर अपना इलाज करवाएं।40 वर्ष के बाद महिलाओं के लिए स्‍वास्‍थ्‍य जांच करवाना और भी जरूरी हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही जरूरी टेस्‍ट की जानकारी देने जा रहे हैं।

Health Test News
Health Check Up For Women.

Health Test: महिलाओं के लिए ये टेस्‍ट हैं बेहद जरूरी

Health Test: पीरियड्स से लेकर मेनोपॉज तक महिलाओं को कई परेशानियों से गुजरना पड़ता है।ऐसे में ये बहुत जरूरी हो जाता है कि समय-समय पर अपने स्‍वास्‍थ्‍य की जांच करवाएं।

टीनएज के दौरान: 12-13 आयुवर्ग में जब एक लड़की किशोरावस्‍था में कदम रखती है।उसे कई प्रकार के शारीरिक बदलाव से गुजरना पड़ता है।ऐसे में उसे हीमोग्‍लोबिन टेस्‍ट, थॉयराइड टेस्‍ट, ब्‍लड शुगर टेस्‍ट, यूरीन टेस्‍ट करवाते रहना चाहिए। इसमें थॉयराइड टेस्‍ट जरूरी होता है, जिसके माध्‍यम से ये पता लगाया जा सकता है कि थॉयराइड ग्‍लैंड से निकलने वाली हार्मोन की मात्रा कैसी है।

20 वर्ष के बाद: 20 वर्ष के बाद कुछ टेस्‍ट बेहद जरूरी होते हैं, इसमें लीवर फंक्शन टेस्‍ट, हीमोग्‍लोबिन टेस्‍ट और ब्‍लड कोलेस्ट्रॉल की जांच की जाती है। ऐसे में अगर आपका वजन ज्‍यादा है, आपके पीरियड्स अनियमित हैं।ऐसे में कुछ खास टेस्‍ट भी किए जाते हैं। ये हैं हार्मोन प्रोफाइल, अल्ट्रासाउंड, चेस्‍ट एक्‍सरे आदि करवाए जाते हैं।

गर्भावस्‍था के समय:ये समय हर महिला के जीवन में बेहद संवेदनशील होता है। इस दौरान हीमोग्‍लोबिन टेस्‍ट, ब्‍लड ग्रुप टेस्‍ट और आरएच फैक्‍टर टेस्‍ट, टॉर्च टेस्‍अ, ब्‍लड शुगर टेस्‍ट, एचआईवी टेस्‍ट, एचपीवी टेस्‍ट, थॉयराइड टेस्‍ट, टेस्‍ट का रिजल्‍ट खराब होने पर पता लगाया जा सकता है कि गर्भ में पल रहे बच्‍चे में तरह-तरह के विकार होने की आशंका है।

40 वर्ष के बाद:40 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद आपको अपने स्‍वास्‍थ्‍य का और ध्‍यान रखने की जरूरत होती है। इस दौरान हीमोग्‍लोबिन टेस्‍ट, पैप स्‍मीयर टेस्‍ट कैंसर जांच के लिए, बोन डेंसिटोटोमेट्री, ईसीजी और चेस्‍ट एक्‍सरे आदि जांच करवाई जाती है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here