Smartphone से आपका डाटा चुराने वाले इन खतरनाक ऐप्स से हो जाएं सावधान, Meta ने किया आगाह

आप ऐसे खतरनाक ऐप्स से बच सकते हैं।आप ऐसे खतरनाक ऐप्स से बच सकते हैं।आप ऐसे खतरनाक ऐप्स से बच सकते हैं।आप ऐसे खतरनाक ऐप्स से बच सकते हैं।

0
158
Dangerous Apps: प्रतीकात्मक मोबाइल का चित्र
Dangerous Apps: प्रतीकात्मक मोबाइल का चित्र

Dangerous Apps: आजकल कई ऐसे ऐप्स आ गए हैं, जो आपके फोन से आपके डेटा की चोरी कर लेते हैं। इसके साथ ही वे अपने अनुसार आपसे कई स्टेप्स फॉलो कराके आपके यूजरनेम और पासवर्ड को भी जान लेते है। ऐसा करने से वे आपकी प्राइवेसी को भी भंग कर देते हैं। मेटा के अनुसार, ऐसे ऐप्स को यूजर्स के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का डेटा चुराने के लिए ही डिजाइन किया गया है।

Dangerous Apps
Dangerous Apps

Dangerous Apps: मेटा ने किया यूजर्स को सतर्क

बता दें कि ऐसे खतरनाक ऐप्स से सावधान करने के लिए फेसबुक (Facebook), व्हाट्सएप (WhatsApp) और इंस्टाग्राम (Instagram) की पैरेंट कंपनी मेटा (Meta) ने एक खुलासा किया है। मेटा ने शुक्रवार को यूजर्स को सतर्क करते हुए बताया कि 10 लाख से अधिक यूजर्स अपने फोन में अनजाने में ऐसे कई ऐप्स या एप्लिकेशन डाउनलोड कर लिए हैं, जो उनके यूजरनेम और पासवर्ड को चुरा रहे हैं। मेटा की मानें, तो ऐसे ऐप्स आपसे आपके फेसबुक लॉगइन कराके आपके यूजरनेम और पासवर्ड की चोरी कर लेते हैं। मेटा ने 400 ऐसे ऐप्स की पहचान की है, जो ऐसे काम कर रहे हैं। बताया गया कि ऐसे खतरनाक ऐप्स एप्पल और गूगल प्ले स्टोर पर भी मौजूद है, जिनसे सावधान रहने की जरूरत है।

लोगों को ऐसे करते हैं टारगेट

मेटा ने बताया कि इन ऐप्स को गेम्स, फोटो एडिटर, बिजनेस, वीपीएन सर्विसेज और अन्य ऐप्स की तरह डिजाइन किया गया है। ऐसे ऐप्स को यूजर्स देखते ही गलती से पसंद करने लगते हैं और उन्हें अपने फोन में डाउनलोड कर लेते हैं। मेटा ने लोगों से ऐसे ऐप्स को डाउनलोड न करने की सलाह दी है। इसके साथ ही जिन्होंने ऐसे ऐप्स को डाउनलोड कर लिया है, उनसे ऐसे ऐप्स को डिलीट करने की भी बात कह रही है।

कैसे बचे ऐसे खतरनाक ऐप्स से?

अगर आपने ऐसे ऐप्स को अपने फोन में डाउनलोड कर लिया है, तो सबसे पहले इन्हे जल्द ही डिलीट कर दें। इसके साथ ही आप अपने अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप का पासवर्ड बदल लें। इससे आप ऐसे खतरनाक ऐप्स से बच सकते हैं। इसके अलावा आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन कर लें, इससे जैसे ही कोई आपके अकाउंट में लॉगइन करने की कोशिश करेगा, आपके पास उसका अलर्ट आ जाएगा, जिससे आप अपने अकाउंट्स को सुरक्षित कर सकते हैं।कैसे बचें ऐसे खतरनाक ऐप्स से?

यह भी पढ़ेंः

Lalu Prasad Yadav: जमीन के बदले 3 दिन में मिल गई नौकरी! CBI ने लालू यादव, राबड़ी देवी समेत 16 अन्य के खिलाफ दायर की चार्जशीट

Weather Update: बारिश के साथ सुबह की शुरुआत, Delhi-NCR में अगले 5 दिनों तक बूंदाबांदी के आसार, जानें आज पूरे दिन कैसा रहेगा मौसम?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here