क्या है रामायण कॉन्क्लेव? जिसके समापन में Yogi Adityanath आज अयोध्या पहुंचे हैं

0
244
Yogi Adityanath at the Ramayana Conclave
Yogi Adityanath at the Ramayana Conclave

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) आज अयोध्या Ayodhya में है। रविवार को उन्‍होंने भगवान राम लला के दर्शन किए और एक लड़की के द्वारा Afghanistan से भेजे गए जल को भगवान को अर्पित किया। योगी आदित्यनाथ अभी रामकथा पार्क पहुंचे हैं और वो यहां पर Ramayana Conclave का समापन करेंगे।

वैसे रामायण कान्क्लेव का समापन पहले एक नवंबर को होना था लेकिन कुछ कारणों से अब रविवार को ही समापन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा किया जाएगा।

रामायण कॉन्क्लेव क्‍या है? 

रामायण कॉन्क्लेव 65 दिनों का एक आयोजन है और इसकी शुरूआत 29 अगस्‍त को अयोध्‍या के राम कथा पार्क से हुई थी। यह उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में आयोजित किया गया जिसमें बलिया, वाराणसी, गोरखपुर, चित्रकूट, ललितपुर, गाजियाबाद, मथुरा, बरेली, बिजनौर और कई अन्य जिले शामिल हैं। रामायण कॉन्क्लेव के दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए। 

रामायण कॉन्क्लेव के दौरान रामायण के विख्यात कथाकारों एवं विद्वानों द्वारा रामायण के विभिन्न प्रसंगों पर व्याख्यान दिए गए और चर्चा भी हुई। कॉन्क्लेव में रामायण और रामकथा से संबंधित उच्च स्तरीय सांस्कृतिक प्रस्तुतियां संपन्न हुई। रामकथा के विभिन्न संदर्भ रामलीला और लोक बोलियों के काव्य सम्मेलनों के माध्यम से प्रस्तुत किए गए। रामायण कॉन्क्लेव में लगभग 2000 कलाकार, सैकड़ों साहित्यकार एवं बहुत से कवि शामिल हुए।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने 29 अगस्‍त को अयोध्या में रामायण सम्मेलन का उद्घाटन किया था और उन्‍होंने कला और संस्कृति के माध्यम से रामायण को आम लोगों के करीब लाने की दिशा में यूपी सरकार के प्रयासों के बारे में बताया था। कॉन्क्लेव में दर्शकों को संबोधित करते हुए उन्होंने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी सरकार के प्रयासों की सराहना की थी। उस दौरान प्रदेश की राज्यपाल Anandiben Patel, मुख्यमंत्री योगी एवं संस्कृति मंत्री नीलकंठ तिवारी भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: एक करोड़ Smartphone और Tablet की खरीद के लिए Yogi Adityanath सरकार जारी करेगी अब तक का सबसे बड़ा टेंडर

Yogi Adityanath मलिन बस्ती के लोगों को देंगे 1000 रुपये में मकान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here