Uttar Pradesh News: ऐसे पढ़ेगा इंडिया, तो कैसे बढ़ेगा इंडिया? स्कूल में बच्चों से अध्यापक लगवाते हैं झाड़ू

0
329
Uttar Pradesh News
Uttar Pradesh News

Uttar Pradesh News: पढ़ेगा इंडिया, बढ़ेगा इंडिया, ये स्लोगन सुनने में कितना शानदार लगता है। पर अगर इंडिया ऐसे पढ़ेगा तो कैसे बढ़ेगा? मतलब स्कूलों में पढ़ने जाने वाले बच्चे अगर वहां जाकर झाड़ू लगाएंगे तो उनका भविष्य कैसे उज्जवल बनेगा। घटना जनपद फ़िरोज़ाबाद की शिकोहाबाद विधानसभा के कस्बा मक्खनपुर के गांव घुनपई में प्राथमिक विद्यालय में बच्चों से अध्यापक झाड़ू लगवाते हैं। घटना का वीडियो भी सामने आया है जिसमें बच्चे कक्षा रुम और स्कूल के परिसर में झाड़ू लगाते हुए दिख रहे हैं।

Uttar Pradesh News: देखें वीडियो

Uttar Pradesh News
Uttar Pradesh News

मिली जानकारी के अनुसार स्कूल में अध्यापक देरी से आते हैं और बच्चों को पहले बुलाकर उनसे पूरे स्कूल की सफाई कराते हैं। इस मामले के बारे में जब बेसिक शिक्षा अधिकारी को पता चला तो उन्होंने अध्यापकों को नोटिस भेजकर कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

इस बारे में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अंजलि अग्रवाल का कहना है कि श्रमदान के तहत स्कूली बच्चे और शिक्षक मिलकर स्कूल के वातावरण को स्वच्छ बनाने के लिए श्रमदान कर सकते हैं। लेकिन स्कूल में झाड़ू लगाने की व्यवस्था के लिए सफाई कर्मचारी होता है। उसी का सफाई करने का जिम्मा है।

Uttar Pradesh News: शिक्षा पर सरकार का खर्च

Uttar Pradesh News
Uttar Pradesh News

वायरल वीडियो में प्राथमिक विद्यालय के दो बच्चे झाड़ू लगाते नजर आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि अध्यापक स्कूल देर से आते हैं लेकिन बच्चों को जल्दी बुलाकर उनसे झाड़ू लगवाते हैं। यहां पर ध्यान देने वाली बात है कि यूपी सरकार हर साल पहली से बारहवीं तक के बच्चों की शिक्षा पर करीब 42 से 48 हजार करोड़ रुपये खर्च करती है।

सरकार के इतना पैसा खर्च करने के बाद भी आलम ये है कि स्कूल में शिक्षा लेने जाने वाले बच्चों से ही सफाई कराई जा रही है। इससे पहले भी कई मामले सामने आ चुके हैं जिसमें बच्चों से स्कूल का शौचालय साफ कराया जाता था। स्कूल में पढ़ाने के लिए आने वाले शिक्षकों को सोते हुए भी पकड़ा गया है।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here