Uttar Pradesh में नहीं रहेगी मुगलों की कोई निशानी! Yogi सरकार ने Aligarh समेत 6 जिलों का नाम बदलने का किया फैसला

जिन 6 जिलों के नाम को बदलने की योजना यूपी सरकार की है, उसमें Aligarh, Farrukhabad, Sultanpur, Budaun, Firozabad और Shahjahanpur शामिल हैं।

0
444
Uttar Pradesh CM
Yogi Adityanath

Uttar Pradesh की सत्ता में एक बार फिर से आने के बाद योगी सरकार अपने पुराने फॉर्म को बरकरार रखी हुई है। पिछली सरकार के दौरान योगी आदित्यनाथ के नेतृत्‍व वाली सरकार ने नाम बदलने की पॉलिसी पर काम किया था और अब एक बार फिर उन्होंने इस पर काम करना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के 6 जिलों के नाम को बदलने का फैसला किया है।

Uttar Pradesh
CM Yogi

Uttar Pradesh सरकार का 6 जिलों का नाम बदलने का निर्णय

जिन 6 जिलों के नाम को बदलने की योजना यूपी सरकार की है, उसमें Aligarh, Farrukhabad, Sultanpur, Budaun, Firozabad और Shahjahanpur शामिल हैं। मिली की जानकारी के मुताबिक अलीगढ़, फर्रुखाबाद, सुल्तानपुर, बदायूं, फिरोजाबाद और शाहजहांपुर का नाम बदलकर क्रमश: हरिगढ़ या फिर आर्यगढ़, पांचाल नगर, कुशभवनपुर, वेद मऊ, चंद्र नगर और शाजीपुर किया जा सकता है।

Yogi Government Cabinet Expansion
Yogi Government Cabinet Expansion

इन 6 जिलों के अलावा Mainpuri, Sambhal, Deoband, Ghazipur, Kanpur के कुछ इलाके और Agra जैसी जगहों के नाम बदलने पर भी विचार चल रहा है। बता दें कि इनके नाम बदलने को लेकर कई बार मांग उठ चुकी है।

Faizabad Railway Station has been renamed as Ayodhya Cantonment.

गौरतलब है कि अपने पिछले शासन के दौरान यूपी सरकार ने कुछ जगहों और कुछ स्टेशनों के नाम बदले थे। 2018 में योगी सरकार ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया था। वहीं यूपी सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज भी किया था। बता दें कि यूपी सरकार के फैसले के बाद मुगलसराय रेलवे जंक्शन का नाम पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन और Faizabad Railway Station का नाम Ayodhya Cantonment हो गया है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here