Uttar Pradesh में UPTET 2021 परीक्षा पेपर हुआ लीक, CM Yogi ने किया बड़ा ऐलान, कहा- अपराधियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा, सरकार अभ्यर्थियों के साथ है

0
352
Uttar Pradesh Chief Minister, Yogi Adityanath,
Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) प्राथमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित UPTET 2021 की परीक्षा पेपर लीक होने के कारण रद्द कर दी गई है। आज यह परीक्षा दो पारियों में आयोजित होने वाली थी। अब एक महीने के बाद इस परीक्षा को फिर से लिया जाएगा।

इस परीक्षा को लगभग 21 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी देने वाले थे। पेपर लीक के मामले में यूपी पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार किया है। इस बार UPTET के लिए 19 लाख 99 हज़ार 418 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

अभ्यर्थियों के साथ सरकार खड़ी है- CM Yogi

परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार सवालों के घेरे में है। प्रियंका गांधी  से लेकर अखिलेश यादव सीएम योगी पर हमलावर हैं। सीएम योगी ने भी ट्वीट कर आश्वासन दिया है कि UPTET के अभ्यर्थियों के साथ प्रदेश की सरकार खड़ी है।

सीएम योगी ने अभ्यर्थियों का साथ देने के लिए एक बाद एक ट्वीट किया है। सीएम योगी ने ट्वीट कर लिखा, UPTET के अभ्यर्थियों के साथ प्रदेश सरकार खड़ी है। 01 माह के अंदर पारदर्शी तरीके से पुनः परीक्षा आयोजित होगी। किसी भी अभ्यर्थी से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को आने-जाने हेतु @UPSRTCHQ की बसों में निःशुल्क यात्रा की सुविधा दी जाएगी।

दोषियों को बक्शा नहीं जाएगा-CM Yogi

सीएम योगी ने अपने अगले ट्वीट में लिखा, हमारे नौजवान बहनों-भाइयों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा। आप सबको हुई असुविधा के लिए जिम्मेदार लोगों को सजा जरूर मिलेगी। आपकी सरकार शुचितापूर्वक एवं पारदर्शी तरीके से परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए कृतसंकल्पित है।

गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज होगा-CM Yogi

उन्होंने कहा कि अपराधियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा। सीएम योगी ने लिखा, UPTET का पेपर लीक करने वाले गिरोह को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। दोषियों को चिह्नित कर त्वरित कार्रवाई की जा रही है। दोषियों के विरुद्ध गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर उनकी संपत्ति भी जब्त की जाएगी।

सरकार ने एजेंसियों को किया Black List

बता दें कि प्रश्न पत्र व्हाट्सऐप के जरिये लीक किया गया था। यूपी के गाजियाबाद, बुलंदशहर और मथुरा सहित तमाम शहरों में व्हाट्सएप ग्रुप पर परीक्षा के पेपर वायरल हो रहे थे, जिसके बाद शासन को परीक्षा रद्द करनी पड़ी। सरकार ने इस मामले में सख्ती दिखाते हुए परीक्षा आयोजित कराने वाली एजेंसी को ब्लैक लिस्ट कर दिया है। वहीं अब इस परीक्षा का आयोजन एक महीने के बाद फिर से होगा। हालांकि अभ्यर्थियों को इसके लिए फीस दोबारा नहीं देनी पड़ेगी।

यह भी पढ़ें:

Uttar Pradesh में UPTET 2021 परीक्षा पेपर लीक, Priyanka Gandhi ने कहा- पेपर आउट करना ही BJP सरकार की पहचान

UPTET 2021 का पेपर व्हाट्सएप पर हुआ वायरल, परीक्षा हुई रद्द, STF ने 23 लोगों को दबोचा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here