UP news: मुस्लिम धर्म गुरुओं का बड़ा ऐलान अलविदा की नमाज और ईद की नमाज अब सड़क पर नहीं, ईदगाह के अंदर होगी

UP News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ ने जनपद के सभी लोगों को ईद की और अलविदा जुम्मे की मुबारकबाद देते हुए कहा कि माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन किया जाएगा।

0
373
UP News
UP News

UP News: रामपुर में जुम्मा तुल विदा की नमाज ऐतिहासिक हुआ करती थी। आजादी से पहले से चल रही परंपरा के अनुसार रामपुर के जिले भर से लोग शहर की जामा मस्जिद आते थे और जुमे की नमाज पढ़ते थे जिसमें कई लाख लोग नमाज अदा करते थे, जो कि कई किलोमीटर तक शहर में सड़कों पर मकानों की छतों पर और दुकानों में पढ़ी जाती थी। योगी सरकार की ओर से जारी आदेश के बाद शासन और मुस्लिम धर्मगुरुओं के बीच हुई वार्ता में तय हुआ कि इस बार सड़कों पर नमाज नहीं पढ़ी जाएगी।

जामा मस्जिद के इमाम मोहम्मद फैजान खान के मुताबिक वे यहां पर इमाम हैं। रामपुर के अंदर अरसेदराज से अलविदा और ईद की नमाज सड़कों पर होती आई है। यह पुरानी रिवायत है पुरानी कदीम यह मामला चला आ रहा है क्योंकि अब मौजूदा हालात आपके इल्म में हैं तो उसे देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने यह फैसला लिया है कि अब अलविदा और ईद की नमाज सड़कों पर नहीं होगी।

अलविदा की नमाज जामा मस्जिद के अंदर ही होगी और ईद की नमाज ईदगाह के अंदर ही होगी। इस सिलसिले में हमारी जामा मस्जिद इंतजाम या कमेटी की मुलाकात भी हुई है। सीओ साहब से कोतवाल साहब से सिटी मजिस्ट्रेट साहब से तो यही तय हुआ, खासकर हमारे जो शहर के और जिले के सबसे बड़े हैं। हजरत किबला काजी साहब हजरत सैयद खुशनूद मियां साहब उन्होंने भी यही फैसला किया है कि अब अलविदा की नमाज, ईद की नमाज ईदगाह के अंदर ही होगी।

loud speaker 2

UP News: सबसे शांति बनाए रखने की अपील की

मुस्मिल धर्म गुरुओं ने सभी से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि नमाज जामा मस्जिद के अंदर ही होगी सड़कों के ऊपर नहीं होगी। हम शहर के और तमाम जिले के जितने भी अपने मुसलमान भाई हैं सबसे अपील करते हैं कि वह अपनी-अपनी मस्जिद के अंदर ही नमाज का एहतमाम करें।

किसी भी किस्म की कोई बात ऐसी नहीं होना चाहिए क्योंकि हमारा मुकद्दस त्योहार है। इसे खुशी के साथ प्यार मोहब्बत के साथ मनाएं और दुआ करें, कि अल्लाहताला हमारे शहर में जिले में सूबे में पूरे मुल्क में हमेशा अमन कायम रखें।

loud speaker 3
UP News

UP News: सड़क पर किसी भी प्रकार की धार्मिक गतिविधि की मनाही
जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ ने जनपद के सभी लोगों को ईद की और अलविदा जुम्मे की मुबारकबाद देते हुए कहा कि माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन किया जाएगा। प्रशासन की ओर से लगातार विभिन्न धर्मगुरु और संप्रदायों के साथ लगातार चर्चा हो रही है।

पिछले दिनों हमने भी और कप्तान साहब ने बैठक भी की थी तो उसे लेकर पूरे प्रदेश में इसके गृह विभाग से आदेश आए थे कि सभी धर्मगुरु को और सभी को सूचित किया जाए कि सड़कों पर किसी दिशा में कोई धार्मिक गतिविधि न की जाए।
शहर के काजी, जामा मस्जिद के इमाम और सचिव साहब पूरी टीम और सभी धर्म गुरुओं से हमने चर्चा की है। जामा मस्जिद हो और अन्य जितनी बड़ी मस्जिदं हैं। मस्जिद के अंदर नमाज अदा करें ,आराम से उसमें कहीं कोई रोक नहीं है, लेकिन सड़कों पर किसी प्रकार की नमाज अदा नहीं होगी।

सड़कों पर किसी भी दशा में धार्मिक गतिविधि अनुमति नहीं हैं। कल तक करीब 1400 के आसपास विभिन्न धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उनकी सहमति से सभी ने हटा लिए थे।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here