Tejashwi Yadav ने जारी किया फरमान, राजद कोटे के मंत्री नहीं खरीद सकेंगे नया सरकारी वाहन

तेजस्वी यादव की यह गाइडलाइन ऐसे समय आई है जब बिहार में महागठबंधन के मंत्री आपराधिक मामलों से मंत्री के प्रोटोकॉल को तोड़ने को लेकर लगातार विपक्ष के निशाने पर हैं।

0
172
Tejashwi Yadav
Tejashwi Yadav

Tejashwi Yadav: बिहार में एक सप्ताह पहले तक एनडीए (NDA) गठबंधन के दम पर सरकार चल रही थी लेकिन अब तस्वीर बिल्कुल बदल गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने बीजेपी (BJP) से नाता तोड़ कर राजद से जोड़ लिया है। नीतीश कुमार फिर से मुख्यमंत्री बने हैं। लेकिन इस बार उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव बने हैं। तेजस्वी यादव बिहार में डिप्टी सीएम का पद संभालने के बाद से लगातार एक्शन में हैं।

बात चाहे विभिन्न विभागों की समीक्षा की हो या फिर अपने अधिकारियों को निर्देश देने की, तेजस्वी लगातार काम करते नजर आ रहे हैं। इसी क्रम में तेजस्वी यादव ने अपनी पार्टी यानी राजद के कोटे से मंत्री बने विधायकों/विधान पार्षदों के लिए भी गाइडलाइन जारी की है। इस गाइडलाइन में तेजस्वी ने तमाम बातों का जिक्र किया है, ताकि किसी भी तरह से उनकी या सरकार की आलोचना न हो।

Tejashwi Yadav
Tejashwi Yadav issued a decree

Tejashwi Yadav ने पढ़ाया प्रोटोकॉल का पाठ

इस गाइडलाइन में तेजस्वी यादव ने अपने मंत्रियों को सरकारी संसाधनों के सीमित इस्तेमाल से लेकर प्रोटोकॉल तक का पाठ पढ़ाया है। उन्होंने इस गाइडलाइन को सोशल मीडिया के जरिए भी दिखाया है ताकि लोग भी इसके बारे में जान सकें। तेजस्वी यादव ने लिखा है कि हमने राजद कोटे के सभी माननीय मंत्रियों से निम्न अनुरोध का पालन करने का अनुरोध किया है।

Tejashwi Yadav ने मंत्रियों के लिए बनाए 6 नियम

  1. सरकार में राष्ट्रीय जनता दल के कोटे से बने मंत्री विभाग में अपने लिए कोई नया वाहन नहीं खरीदेंगे।
  2. राष्ट्रीय जनता दल के मंत्री कार्यकर्ताओं, शुभचिंतकों, समर्थकों या अपने से बड़े किसी अन्य व्यक्ति को उनके पैर नहीं छूने देंगे। शिष्टाचार और अभिवादन के लिए हाथ जोड़कर हम नमस्कार, नमस्ते और अदब की परंपरा को बढ़ावा देंगे।
  3. सभी मंत्रियों से अनुरोध है कि सभी के साथ सौम्य और विनम्र व्यवहार करें और बातचीत सकारात्मक होनी चाहिए। सादगी का व्यवहार करते हुए हम सभी जाति/धर्म के गरीब और जरूरतमंद लोगों की प्राथमिकता के आधार पर मदद करेंगे।
  4. हम उपहार के रूप में फूल/गुलदस्ते देने के बजाय पुस्तक-कलम के आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करेंगे। और लगातार इस आशय का अनुरोध करेंगे।
  5. माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सभी विभागीय कार्यों में ईमानदारी, पारदर्शिता, मुस्तैदी और त्वरित क्रियान्वयन को बढ़ावा देंगे।
  6. आदरणीय मुख्यमंत्री, सभी माननीय मंत्रीगण, बिहार सरकार और उसके अधीनस्थ विभागों, कार्य योजनाओं और विकास कार्यों को सोशल मीडिया पर लगातार प्रचारित किया जाएगा ताकि जनता को आपकी हर पहल के बारे में सकारात्मक जानकारी मिल सके।

बता दें कि तेजस्वी यादव की यह गाइडलाइन ऐसे समय आई है जब बिहार में महागठबंधन के मंत्री आपराधिक मामलों से मंत्री के प्रोटोकॉल को तोड़ने को लेकर लगातार विपक्ष के निशाने पर हैं। हाल ही में तेजस्वी के बड़े भाई और बिहार सरकार में मंत्री तेजप्रताप यादव अपने जीजा शैलेश कुमार के साथ विभाग की बैठक में नजर आए थे, जिसके बाद विपक्ष लगातार नीतीश सरकार पर हमलावर है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here