Rajasthan News: कांग्रेस के iPhone 13 को लौटाएगी भाजपा, राजस्थान सरकार ने दिया था उपहार

0
349
Satish Poonia
Satish Poonia

Rajasthan News: राजस्थान सरकार ने बुधवार को वर्ष 2022-23 के लिए बजट के दौरान ने सभी 200 विधायकों को एक iPhone 13 उपहार में दिया। राजस्थान विधानसभा में पिछले कुछ वर्षों से यह परंपरा चली आ रही है कि विधायकों को तकनीक की जानकारी रखने के लिए बजट के समय ऐसे गैजेट बांटे जाते हैं। हालांकि, राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनिया (Satish Poonia) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर घोषणा की कि भाजपा विधायक कांग्रेस सरकार द्वारा दिए गए आईफोन को वापस कर देंगे। सतीश पूनिया ने ट्वीट करते हुए लिखा कि राज्य सरकार पर वित्तीय बोझ को देखते हुए सभी भाजपा विधायक कांग्रेस सरकार द्वारा दिए गए आईफोन को वापस कर देंगे।

Rajasthan News: पिछले साल विधायकों को मिला था आईपैड

बता दें कि राजस्थान सरकार ने बजट पेश कर सभी 200 विधायकों को आईफोन 13 गिफ्ट किया है। पिछले साल बजट पेश करने के बाद सभी विधायकों को आईपैड दिए गए थे। राज्य सरकार पिछले कई सालों से पेपरलेस बजट को बढ़ावा दे रही है और इस वजह से बजट की प्रिंटेड कॉपी की जगह सभी विधायकों को ऐसे गैजेट्स में पूरा बजट भाषण के बारे में बताया जाता है।

गौरतलब है कि गैजेट्स की परंपरा अब चलन में आ गई है, इससे पहले सभी विधायकों को एक चमड़े के ब्रीफकेस में बजट भाषण और अन्य दस्तावेज दिए जाते थे। लेकिन समय बीतने के साथ यह परंपरा अब तकनीकी ज्ञान को बढ़ावा देने के नाम पर गैजेट्स में तब्दील होती जा रही है। इस बार सीएम अशोक गहलोत ने सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों पक्षों के विधायकों को आईफोन उपहार में दिया है।

Rajasthan News: गहलोत सरकार ने 800 करोड़ रुपये का बजट किया आवंटित

इस बीच राजस्थान विधानसभा में बजट पेश करते हुए गहलोत ने करीब तीन घंटे का भाषण दिया। उन्होंने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की घोषणा की, जिसके तहत एक साल में 100 दिन के रोजगार का वादा किया गया है। यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों के लिए चल रहे मनरेगा (महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) की तर्ज पर लाई गई है। गहलोत सरकार ने नई योजना के लिए 800 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। इस बजट में एक और बड़ी घोषणा की गई है कि अब एक जनवरी 2004 या उसके बाद नियुक्त सभी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here