भारत के नौकरशाही को सबसे सुस्त और नकारा माना जाता है। लालफीताशाही के नाते कई बार कई आवश्यक काम समय पर नहीं पूरा हो पाते। लेकिन धीरे-धीरे ही सही इस कार्य संस्कृति में बदलाव आना शुरू हो गया है। ऐसा ही एक वाकया महाराष्ट्र के उस्मानाबाद जिले में देखने को मिला जहां जन्म के 6 मिनट के भीतर ही एक बच्ची को उसका आधार कार्ड मिल गया। सिर्फ 6 मिनट में आधार पंजीकरण का हिस्सा बनने वाली इस बच्ची का नाम भावना संतोष जाधव रखा गया है, जिसका रविवार को ही उस्मानाबाद के जिला महिला चिकित्सालय में जन्म हुआ था।

उस्मानाबाद के जिलाधिकारी राधाकृष्ण गामे ने बताया कि रविवार को बच्ची का जन्म 12:03 मिनट पर हुआ था और 12:09 मिनट पर बच्ची का ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र और आधार कार्ड पंजीकृत करवा लिया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि यह उस्मानाबाद के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि हम जल्द ही सारे बच्चों और उनके माता-पिता को आधार कार्ड लिंक से जोड़ेंगे।

पढ़ें – अगर ऐसा हुआ तो इनऐक्टिव हो जाएगा आपका आधार

जिला अस्पताल के चिकित्सक डा एकनाथ माले ने बताया कि जन्म के बाद बच्ची और उसकी मां पूरी तरह से स्वस्थ्य है। उन्होंने दावा किया कि पिछले एक साल में इस अस्पताल में पैदा हुए लगभग 1300 बच्चों को आधार क्रमांक मिला है।

new born baby gets aadhar card with in six minutes frorm birthआपको बता दें कि नए नियमों के मुताबिक जिनका नाम भी नहीं है वे बच्चे भी आधार के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। ऐसे बच्चों का बायोमेट्रिक डिटेल 6 साल की उम्र के बाद भी लिया जा सकता है। यूआईडीएआई की वेबसाइट के अनुसार, अगर 5 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए आधार कार्ड बनाया जाता है तो इसे माता-पिता के आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य है।

पढ़ें -मोबाइल नंबर से आधार लिंक कराने की ये है अंतिम डेट, नहीं तो सिम कार्ड बंद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here