Naor Gilone met Yogi Adityanath: इजराइल के प्रतिनिधिमंडल से मिले मुख्यमंत्री योगी, इजराइल और भारत के बीच संबंध को मजबूत करने पर हुई चर्चा

कालिदास मार्ग स्थित सरकारी आवास पर इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन (Israel Ambassador Naor Gilone) के नेतृत्व में इजराइल के एक सरकारी प्रतिनिधमंडल ने मुलाकात की।

0
220
Naor Gilone meet Yogi AdityaNath
Naor Gilone meet Yogi AdityaNath

Naor Gilone met Yogi Adityanath: लखनऊ में आज सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से 5 कालिदास मार्ग स्थित सरकारी आवास पर इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन (Israel Ambassador Naor Gilone) के नेतृत्व में इजराइल के एक सरकारी प्रतिनिधमंडल ने मुलाकात की। भेंट-वार्ता के दौरान इजराइल के राजदूत ने हालिया 2022 के विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री योगी की विजय पर उन्हें बधाई दी, जिस पर मुख्यमंत्री ने आभार जताया।

1280x720 1340409 cm yogi met israel ambassador naor gilon
Naor Gilone meet Yogi AdityaNath

Naor Gilone met Yogi Adityanath: इजराइल और भारत के बीच संबंध मजबूत करने पर हुई चर्चा

बता दें कि, इस वार्ता के दौरान राजदूत नाओर गिलोन ने कहा कि इजराइल और भारत के बीच मजबूत सामरिक संबंध हैं। उत्तर प्रदेश के साथ हम कई क्षेत्रों में अच्छे सहयोगी की भूमिका में हैं। निकट भविष्य में इजरायल रक्षा, पुलिस आधुनिकीकरण, कृषि आधुनिकीकरण, किसानों को पानी के बेहतर उपयोग, बुंदेलखंड में पेयजल उपलब्धता और रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश का सहयोग करने जा रहा है।

दोनों देशों के बीच 30 वर्ष से मजबूत रहे हैं संबंध

मुख्यमंत्री योगी ने इजराइल के राजदूत के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश आई टीम का स्वागत करते हुए कहा कि भारत और इजराइल के द्विपक्षीय संबंध सतत प्रगाढ़ हो रहे हैं। दोनों देशों के बीच 30 वर्ष से मजबूत राजनयिक संबंध रहे हैं। हाल के वर्षों में भारत-इजराइल के परस्पर संबंध नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं। उत्तर प्रदेश दोनों देशों के बीच परस्पर संबंधों की बेहतरी में अपनी सकारात्मक भूमिका निभाने के लिए तत्पर है।

इजराइल के सहयोग से उत्तर प्रदेश के जनपद बस्ती और कन्नौज में दो सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित हुए थे, दोनों ही अपने उद्देश्यों में सफलता प्राप्त कर रहे हैं। हमारी योजना हॉर्टिकल्चर और सब्जी उत्पादन क्षेत्र में नए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की है। इस कार्य में भी हमें इजराइल से आवश्यक सहयोग प्राप्त होगा।

Screenshot 2022 06 13 145606

ड्रोन और एंटी ड्रोन तकनीक में इजराइल के पास अच्छा अनुभव

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में स्थापित हो रहा डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर इजराइल के लिए निवेश के अवसरों से भरा हुआ है। हमारे पास विशाल भूमि है, पर्याप्त मानव संसाधन हैं। हम रक्षा उत्पादन की इच्छुक निवेशक कंपनियों को सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध करा रहे हैं। इजराइल के लिए यह अच्छा मंच है। ड्रोन और एंटी ड्रोन तकनीक में इजराइल के पास अच्छा अनुभव है। यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर में निवेश के लिए विचार किया जाना चाहिए।

राजदूत ने मुख्यमंत्री योगी का जताया आभार

राजदूत ने मुख्यमंत्री योगी को समय देने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि इजराइल और भारत सरकार के बीच मजबूत सामरिक और रणनीतिक सम्बंध हैं, जो प्रधानमंत्री मोदी की 2017 की यात्रा के बाद और प्रगाढ़ हुए हैं तथा दोनों देश नए क्षेत्रों में मिलकर कार्य कर रहे हैं।

इजराइल की सरकार उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृषि एवं सिंचाई के क्षेत्र में, पेयजल की बेहतर उपलब्धता और जल संरक्षण के क्षेत्र में जो कार्य कर रहे हैं , उसे आगे बढ़ाएंगे। इसके साथ साथ डिफेंस, पुलिस मॉर्डनाइजेशन और उद्योगों के विकास में तकनीक हस्तांतरण भी करेंगे। उत्तर प्रदेश और इजराइल संयुक्त समूह बनाकर इन कार्यों को गति देंगे।

संबधित खबरें:

CM Yogi ने रखी गर्भगृह की आधारशिला, Ram Mandir को बताया लोगों की आस्था का प्रतीक

Shri Ram Mandir: CM Yogi के हाथों रखी जाएगी श्रीराम मंदिर की पहली शिला, बेहद भव्‍य और ऐतिहासिक होगा गर्भगृह का पूजन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here