आपका धन बढ़ाने के लिए 5 उच्च उपज निवेश

    0
    246
    money_tips

    यह किसी भी निवेशक के लिए अंतिम लक्ष्य है। जब निवेश का चयन करने की बात आती है तो पर्याप्त समझदार होने के लिए कि आप अपने पैसे पर उच्चतम संभव रिटर्न के साथ समाप्त होते हैं।

    निवेशकों के लिए ये प्रतीत होने वाले मायावी विकल्प क्या हैं? क्या उच्च उपज का मतलब हमेशा उच्च जोखिम होता है? पेशेवरों द्वारा किए जाने वाले समान गेम में खेलने के लिए आपको जो कुछ जानने की आवश्यकता है उसे जानने के लिए पढ़ते रहें। आप भी एक निवेशक हो सकते हैं जो आपके पैसे का अधिकतम लाभ उठाता है।

    उच्च उपज निवेश क्या हैं?

    उच्च-उपज निवेश निवेशकों को एक आशाजनक इनाम की पेशकश कर सकते हैं, आमतौर पर काफी कम समय में। लेकिन वे अक्सर (कभी-कभी पर्याप्त) जोखिम के साथ आते हैं। विशेष रूप से निवेश की दुनिया में कुछ भी मुफ्त नहीं है – लेकिन किसी भी उच्च उपज निवेश से जुड़े जोखिम का मूल्यांकन करने के तरीके को समझना दुनिया में सभी अंतर ला सकता है।

    उच्च-उपज निवेश उन निवेशकों को आकर्षित करके काम करते हैं जो अपने निवेश पर उच्च दर की वापसी करना चाहते हैं। अवसर आम तौर पर निश्चित आय वाले साधन या योजनाएँ होते हैं। और जैसा कि उल्लेख किया गया है, निवेशकों को कभी-कभी, निवेश के प्रकार के आधार पर, उच्च दर की वापसी (जिसे उपज के रूप में जाना जाता है) की क्षमता का आनंद लेने के लिए उच्च जोखिम ग्रहण करने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता होती है।

    उच्च उपज कम जोखिम वाले निवेश

    लेकिन यह सच है कि बहुत अधिक उपज निवेश के अवसरों में अधिक जोखिम शामिल हो सकता है, यह हमेशा ऐसा नहीं होता है। वहाँ कुछ अवसर हैं जो निवेशक के लिए काफी कम जोखिम वाले हैं।

    यही कारण है कि यह सुनिश्चित करने के लिए वास्तव में समय निकालना बहुत महत्वपूर्ण है कि आप यह समझें कि रिटर्न कैसे उत्पन्न होता है। आप किसी भी संभावित कारकों के बारे में भी जानना चाहते हैं जो अंततः आपके निवेश पर किसी भी रिटर्न को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। एक बार जब आप इन दोनों चीजों को जान लेते हैं, तो आप किस प्रकार के निवेश के बारे में एक अच्छा, शिक्षित निर्णय लेने के लिए बेहतर रूप से सुसज्जित होते हैं – चाहे वे उच्च उपज उच्च जोखिम, उच्च उपज कम जोखिम या यहां तक ​​​​कि उच्च उपज अल्पकालिक निवेश भी हों।

    नीचे जोखिम स्तरों की अलग-अलग डिग्री पर, कुछ अधिक सामान्य प्रकार के उच्च उपज अवसरों के बारे में जानें।

    कम जोखिम: पसंदीदा स्टॉक

    पसंदीदा स्टॉक भी कंपनियों द्वारा जारी किया जाता है। स्टॉक का यह वर्ग वास्तव में पारंपरिक स्टॉक की तुलना में एक बांड के समान है, जिसमें यह शेयरधारकों के लाभांश का भुगतान आम स्टॉक शेयरधारकों से उनकी कमाई से पहले करेगा। पसंदीदा स्टॉक के लिए कुछ लाभ हैं, जिनमें उन्नत दिवालियापन सुरक्षा शामिल है।

    यदि कोई कंपनी आपके पास पसंदीदा स्टॉकहोल्डर के रूप में दिवालियापन में पसंदीदा स्टॉक है, तो आप बेहतर सुरक्षित हैं और सामान्य स्टॉकहोल्डर्स से पहले भुगतान किया जाएगा। कुछ निवेशक पसंदीदा स्टॉक के जोखिम के मीठे स्थान को पसंद करते हैं – बेहद कम जोखिम वाले बॉन्ड और उच्च जोखिम वाले वास्तविक शेयर बाजार के बीच कहीं गिरना।

    कम जोखिम: जमा प्रमाणपत्र (सीडी)

    जमा प्रमाणपत्र (सीडी) बहुत कम जोखिम वाले निवेश हैं। यहां कम जोखिम होने के लिए व्यापार बंद है कि आप एक विशिष्ट, पूर्व निर्धारित अवधि के लिए अपने निवेश तक पहुंच खो देते हैं। बैंकों द्वारा पेश की जाने वाली सीडी एफडीआईसी-बीमाकृत हैं, जो उन्हें वहां से सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक बनाती हैं।

    अत्यधिक कम जोखिम वाली सीडी के परिणामस्वरूप, जैसा कि आप उम्मीद कर सकते हैं, वे भी आपके पैसे पर काफी रूढ़िवादी रिटर्न देते हैं। वापसी की दर एक स्थापित, गारंटीकृत ब्याज दर है जो किसी भी बाहरी कारकों (ब्याज दर अस्थिरता सहित) की परवाह किए बिना स्थिर रहेगी।

    उच्च जोखिम: द्विआधारी विकल्प

    बाइनरी ऑप्शन को ‘ऑल-ऑर-नथिंग ऑप्शन’, ‘फिक्स्ड रिटर्न ऑप्शन’ या ‘डिजिटल ऑप्शन’ के नाम से भी जाना जाता है। वे आपको शेयर की कीमतों, विदेशी मुद्रा आंदोलनों, बाजारों या आर्थिक घटनाओं पर दांव लगाने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, आप शर्त लगा सकते हैं कि किसी कंपनी का शेयर मूल्य एक घंटे में अपने मौजूदा मूल्य से ऊपर कारोबार करेगा या नहीं।

    द्विआधारी विकल्प के लिए अनुबंध का समय आमतौर पर बहुत कम होता है। वे कुछ मिनटों या घंटों से लेकर भविष्य में कुछ महीनों तक होते हैं।

    ट्रेडिंग द्विआधारी विकल्प सरल लग सकता है। लेकिन पेशेवरों के लिए भी, अंतर्निहित परिसंपत्ति के अल्पकालिक आंदोलनों को चुनना बेहद मुश्किल है। वे उच्च जोखिम वाले और सट्टा हैं। जब आप द्विआधारी विकल्प का व्यापार करते हैं, तो आप एक परिसंपत्ति मूल्य के आंदोलन पर जुआ खेलते हैं। द्विआधारी विकल्प के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप यहां जा सकते हैं: https://www.binaryoptions.com/hi/

    उच्च जोखिम: पीयर-टू-पीयर लेंडिंग

    पीयर-टू-पीयर लेंडिंग (आमतौर पर पी2पी लोन के रूप में जाना जाता है) असुरक्षित ऋण हैं, जिसका अर्थ है कि उधारकर्ता को धन तक पहुंच प्राप्त करने के लिए कोई संपार्श्विक नहीं रखना पड़ता है। ये स्पष्ट रूप से एक निवेशक के लिए उच्च जोखिम के अवसर हैं, क्योंकि भुगतान की कोई गारंटी नहीं है और उधारकर्ता को ऋण पर चूक होने पर थोड़ा सहारा लेना चाहिए।

    उच्च जोखिम के बावजूद, हाल के वर्षों में पीयर-टू-पीयर लेंडिंग तेजी से लोकप्रिय हो गया है, विशेष रूप से ऑनलाइन कंपनियों में वृद्धि को देखते हुए उधारकर्ताओं के लिए जोखिम लेने के लिए इच्छुक निवेशकों को ढूंढना आसान हो गया है।

    मध्यम जोखिम: लाभांश-भुगतान करने वाले स्टॉक

    लाभांश भुगतान करने वाले शेयरों में वास्तव में शेयर बाजार के समान जोखिम होता है। लेकिन दोनों में एक बड़ा अंतर है। चूंकि डिविडेंड-पेइंग स्टॉक्स लगातार लाभांश का भुगतान करेंगे, उन्हें वास्तविक शेयर बाजार या कुछ अन्य निवेश विकल्पों की तुलना में कम अस्थिर और अपेक्षाकृत अधिक स्थिर माना जाता है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here