Manipur Violence: मणिपुर में हिंसा के बाद एक्शन में सरकार, इंटरनेट के बाद अब ट्रेनें रद्द, सुरक्षा में जवान मुस्तैद

0
75
Manipur Violence
Manipur Violence

Manipur Violence: मणिपुर में हिंसा का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। राज्यभर में आदिवासियों और बहुसंख्यक मैतेई समुदाय के बीच संघर्ष के बाद मणिपुर में देखते ही गोली मारने के आदेश को मंजूरी दे दी गई है। मणिपुर हिंसा की सूचना मिलने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी एक्शन मोड पर हैं और उन्होंने मणिपुर सहित पड़ोसी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से इस बारे में बात की। साथ ही राज्य में ब्रॉडबैंड सेवा को भी बंद कर दिया गया है। बता दें कि बुधवार, 3 मई को आदिवासी एकजुटता मार्च के दौरान हिंसा भड़क गई थी, जिसके बाद से राज्य में अफरा-तफरी का माहौल है।

Manipur Violence
Manipur Violence

Manipur Violence: गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम के साथ की मीटिंग

Manipur Violence: देश के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में इस वक्त हालात काफी खराब हैं। हिंसा के बाद स्थिति को सामान्य करने के लिए राज्य में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। जानकारी के मुताबिक इंफाल और सीसीपुर में स्थिति सामान्य करने के प्रयास जारी है। मणिपुर में अतिरिक्त सैनिकों की भी तैनाती की जा रही है। मणिपुर में स्थिति को देखते हुए सरकार ने राज्य में इंटरनेट सेवा को बंद करने का आदेश दिया था। वहीं इसके लेकर गुरुवार को केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने पड़ोसी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह, सहित कई अधिकारियों के साथ विडियो कॉन्फेंसिंग के जरिए बैठक की। राज्य में हालात को सामान्य करने के लिए वायुसेना की भी मदद ली जा रही है।

मणिपुर में कानून व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने मणिपुर जाने वाली सभी ट्रेनों को रोक दिया है। एनएफ रेलवे के सीपीआरओ सब्यसाची डे ने बताया, “स्थिति में सुधार होने तक कोई भी ट्रेन मणिपुर में प्रवेश नहीं कर रही है। मणिपुर सरकार द्वारा ट्रेनों की आवाजाही रोकने की सलाह के बाद यह निर्णय लिया गया है।” लोगों की मदद के लिए राज्य में हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं।

Manipur Violence: त्रिपुरा सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

Manipur Violence: मणिपुर में हिंसा के माहौल को देखते हुए पड़ोसी राज्य त्रिपुरा ने सभी नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। जो 24 घंटे त्रिपुरा के लोगों की मदद के लिए है। इस बात की जानकारी त्रिपुरा के सीएम ने खुद ट्वीट कर दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “त्रिपुरा सरकार ने मणिपुर में गड़बड़ी के संबंध में त्रिपुरा के निवासियों को 24×7 आधार पर सहायता प्रदान करने के लिए निम्नलिखित हेल्पलाइन नंबर खोले हैं।”

इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू ने ट्वीट किया, “अरुणाचल प्रदेश सरकार मणिपुर सरकार और हमारे छात्रों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए उनके संपर्क में है। मणिपुर से हमारे छात्रों की सुरक्षित निकासी के लिए आयुक्त सीएमओ की देखरेख में एक समन्वय समिति भी गठित की गई है।” मणिपुर में हुई हिंसा के बाद आम जन जीवन पूरी तरह से प्रभावित हो गया है। ज्यादातर दुकानें और पेट्रोल पंप बंद रहते हैं। जिसकी वजह से पेट्रोल डिपो पर लंबी कतारें भी देखने को मिल रही है। राज्य में कर्फ्यू के कारण परिवहन सेवा बंद है। लोग बाहर जाने से डर रहे हैं।

मणिपुर हिंसा: शूट एट साइट का आदेश, दो दिनों से जल रहा है राज्य

Lunar Eclipse 2023: साल 2023 के पहले चंद्र ग्रहण पर बन रहा अद्भुत संयोग, जानिए इसका आप पर क्या होगा असर…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here