Mamata Banerjee फिर चुनी गईं Trinamool Congress की अध्यक्ष, निर्विरोध हुआ निर्वाचन

0
277
Mamata Banerjee

Mamata Banerjee: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को 2 फरवरी को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया है। पार्टी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि सत्तारूढ़ टीएमसी ने पांच साल के अंतराल के बाद अपने संगठनात्मक चुनाव कराए। टीएमसी महासचिव पार्थ चटर्जी के अनुसार बनर्जी को बिना किसी प्रतियोगिता के निर्वाचित घोषित कर दिया गया क्योंकि कोई अन्य नेता मैदान में नहीं आया था।

Mamata Banerjee ने 1998 में टीएमसी की स्थापना की

संगठनात्मक चुनावों के लिए रिटर्निंग अधिकारी पार्थ चटर्जी ने कहा कि कुल 48 प्रस्तावकों और समर्थकों ने ममता बनर्जी के पक्ष में नामांकन जमा किया था। चूंकि अध्यक्ष पद के लिए कोई अन्य नामांकन नहीं था, इसलिए ममता बनर्जी को फिर से निर्विरोध चुना गया है।

Mamta govt changes name of state, proposal sent to central government
Mamata Banerjee

बता दें कि ममता बनर्जी ने 1998 में कांग्रेस से अलग होने के बाद पार्टी की स्थापना की थी और तब से वह इसका नेतृत्व कर रही हैं। पार्टी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि अब ममता बनर्जी राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी के विस्तार का रोड मैप पार्टी कार्यकर्ताओं के सामने रखेंगी। बता दें कि टीएमसी की ओर से पार्टी के संगठनात्मक चुनाव कोलकाता के नेताजी इंडोर स्टेडियम में आयोजित किए गए थे। इसमें भाजपा को छोड़कर अन्य सभी दलों को आमंत्रित किया गया था।

2011 से बंगाल की सत्ता में टीएमसी

2001 और 2006 के विधानसभा चुनावों में दो असफल प्रयासों के बाद, पार्टी 2011 में कम्युनिस्टों के खिलाफ बड़े पैमाने पर सार्वजनिक आक्रोश की सवारी करते हुए शक्तिशाली वाम मोर्चा शासन को हराकर, सत्ता में आई। बता दें कि राज्य विधानसभा की 294 सीटों में से 213 सीटें हासिल करने के बाद पिछले साल मई में यह लगातार तीसरी बार सत्ता में आई।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here