श‍िंदे सरकार में पोर्टफोलियो का बंटवारा… यहां जानें किसे मिला कौन-सा विभाग

Maharashtra Cabinet Portfolio: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज शुक्रवार (14 जुलाई) को अपनी कैबिनेट में विभागों का बंटवारा कर दिया है।

0
25
Maharashtra Cabinet Portfolio
Maharashtra Cabinet Portfolio

Maharashtra Cabinet Portfolio: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज शुक्रवार (14 जुलाई) को अपनी कैबिनेट में विभागों का बंटवारा कर दिया है। इसी के साथ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) में हुई बगावत के बाद से मंत्रियों के विभागों के बंटवारे को लेकर जारी गतिरोध फिलहाल शांत होता नजर आ रहा है। डिप्टी सीएम अजीत पवार को वित्त और योजना विभाग सौंपा गया है, जो राज्य सरकार में एक महत्वपूर्ण पोर्टफोलियो है। छगन भुजबल को खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग दिया गया है, जबकि धर्मराव बाबा अत्राम को अन्न और औषधि प्रशासन की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

इसके अलावा दिलीप वलसे पाटील को सहकारी मंत्री और हसन मुश्रीफ को चिकित्सीय शिक्षा विभाग मिला है। अदिति तटकरे को महिला एवं बाल विकास, संजय बनसोड़े को खेल एवं युवा मंत्रालय और धनंजय मुंडे को कृषि मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है। वहीं अनिल पाटील को मदद पुनर्वासन के साथ आपदा व्यवस्थापन विभाग सौंपा गया है।

साथ ही, पहली महिला मंत्री अदिति तटकरे को महिला व बाल विकास मंत्रालय दिया गया है। अब्दुल सत्तार को अल्पसंख्यक मंत्री, शिवसेना एकनाथ शिंदे गुट के अब्दुल सत्तार और संजय राठौड़ के कृषि तथा FDA विभाग NCP गुट को दिए गए हैं। संजय राठौड़ को जलसंधरण विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जबकि देवेंद्र फडणवीस के पास गृह मंत्रालय, सिंचाई और ऊर्जा विभाग रहेगा।

FotoJet 43 1

Maharashtra Cabinet Portfolio: विभागों के बंटवारे पर हुई खींचतान

सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा था कि सत्तारूढ़ शिव सेना-बीजेपी गठबंधन में एनसीपी नेताओं के शामिल होने से विभागों के बंटवारे को लेकर खींचतान शुरू हो गई थी। अजित पवार खेमे और एकनाथ शिंदे गुट के बीच गतिरोध के कारण मंत्रिमंडल विस्तार में देरी हुई।

गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में 2 जुलाई को अजित पवार और एनसीपी के आठ विधायकों ने महाराष्ट्र सरकार में मंत्री पद की शपथ ली। महाराष्ट्र की राजनीति में अचानक भूचाल आ गया था और एनसीपी दो भागों में टूट गई। जिसके बाद शरद पवार और भतीजे अजित पवार दोनों लोग पार्टी पर अपना-अपना अधिकार बताने में लग गए।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here