यमुना ‘पहुंची’ दिल्ली की सड़कों पर, सार्वजनिक परिवहन का बुरा हाल

0
50
yamuna on road
yamuna on road

दिल्ली में इस समय यमुना अपने उफान पर है और इसका जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है। हालत ये है कि घरों में पानी भर गया है, सार्वजनिक परिवहन प्रभावित हो रहा है और आपातकालीन उपाय करने पड़ रहे हैं।

आपको बता दें कि आज दोपहर 1 बजे यमुना में जल स्तर 208.62 मीटर था क्योंकि हरियाणा में हथिनीकुंड बैराज द्वारा नदी में पानी छोड़ना जारी है। फिलहाल जलस्तर खतरे के निशान से तीन मीटर ऊपर है। इस बीच अरविंद केजरीवाल सरकार ने केंद्र से हस्तक्षेप करने और पानी छोड़े जाने को रोकने का आग्रह किया है, लेकिन केंद्र ने जवाब दिया कि बैराज से अतिरिक्त पानी छोड़ना होगा। बाद में दिन में पानी का डिस्चार्ज कम होने की उम्मीद है।

दरअसल हिमाचल प्रदेश के उत्तर में बहुत भारी बारिश के कारण हरियाणा बैराज भर गया है। मानसून ने पहाड़ी राज्य में बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है, घर ढह गए हैं और पुल बह गए हैं। इस बीच राष्ट्रीय राजधानी के पॉश इलाके सिविल लाइंस में पानी भर गया । पानी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास और दिल्ली विधानसभा से बमुश्किल 350 मीटर दूर है।

वहीं जलजमाव के कारण बाहरी रिंग रोड के कुछ हिस्सों सहित कई सड़कों पर यातायात बाधित हो गया है। यातायात को वैकल्पिक मार्गों पर मोड़ दिया गया है, जिससे बड़े पैमाने पर यातायात जाम हो गया है। सार्वजनिक परिवहन इस्तेमाल करने वालों के लिए चुनौतियां बढ़ गई हैं, मेट्रो सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं।

ब्लू लाइन पर यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन की एप्रोच रोड पर जलभराव के कारण इसे बंद कर दिया गया है। हालांकि सभी लाइनों पर परिचालन सामान्य है, लेकिन मेट्रो पुलों पर ट्रेनें सीमित गति से चल रही हैं। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने रविवार तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद रखने का आदेश दिया है।

आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सरकारी कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा गया है। निजी कार्यालयों को भी घर से काम करने के विकल्प पर जाने की सलाह दी गई है। राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में जल सेवाएं प्रभावित होंगी क्योंकि तीन जल उपचार प्लांट बंद कर दिए गए हैं। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा है कि जलभराव साफ होते ही जलापूर्ति सामान्य करने का प्रयास किया जाएगा।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की कई टीमें जमीन पर हैं, और उन लोगों को बाहर निकाल रही हैं जिनके घरों में बाढ़ आ गई है। इस बीच मुख्यमंत्री ने नागरिकों से सहयोग मांगा है। उन्होंने ट्वीट किया, “जान बचाना सबसे महत्वपूर्ण है। मैं सभी दिल्लीवासियों से इस आपात स्थिति में एक-दूसरे की मदद करने की अपील करता हूं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here