शारीरिक अक्षमता को मात देकर सफलता के शिखर पर पहुंचे Parikshit Shah, कुछ ऐसी है इस चमकते सितारे की कहानी

हड्डियां नाजुक होने के कारण Parikshit Shah कभी भी अपने दोनों पैरों पर खड़े नहीं हो सकते हैं।

0
330
Parikshit Shah

पनवेल में एक मध्यमवर्गीय परिवार में रहने वाले Parikshit Shah अपनी शारीरिक अक्षमता के कारण दूसरों के समर्थन के बिना बिल्कुल भी नहीं चल सकते हैं। हालांकि, अपनी विकलांगता और शिक्षा के प्रति जुनून पर काबू पाने के लिए, उन्होंने बिस्तर पर लेटे हुए ही अपनी शिक्षा पूरी की। परीक्षित शाह न केवल 10वीं की परीक्षा पास हुए बल्कि उन्‍होंने परीक्षा में बहुत ही शानदार प्रदर्शन भी किया था।

Parikshit Shah
Parikshit Shah

शुरू से थी Parikshit Shah की पढ़ाई में रु‍चि

हड्डियां नाजुक होने के कारण Parikshit Shah कभी भी अपने दोनों पैरों पर खड़े नहीं हो सकते हैं। बता दें कि उन्हें ओस्टियोजेनेसिस नामक एक बीमारी है। जिसके कारण वो अपनी मां के समर्थन के बिना एक स्थान से दूसरे स्थान पर नहीं जा सकते हैं। हालांकि शारीरिक अक्षमता के बावजूद परीक्षित की शुरू से शिक्षा में बहुत रुचि थी। उन्होंने पुणे यूनिवर्सिटी से 2017 में अर्थशास्त्र में M.A. पूरा किया है। बता दें कि उसी वर्ष उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी से पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा भी उत्तीर्ण की थी।

Parikshit Shah
Parikshit Shah

2018 में की थी Arlik Media की शुरुआत

पीएचडी के दौरान ही उन्होंने अपने एक सहयोगी चिन्मय शर्मा (गुवाहाटी) के साथ मिलकर 2018 में Arlik Media की शुरुआत की थी। वर्तमान में परीक्षित इसमें पूर्णकालिक रूप से काम कर रहे हैं। बता दें कि Arlik Media शुरू करने बाद उन्होंने पीएचडी नहीं की थी क्योंकि उन्‍हें अपनी कंपनी को आगे ले जाना ज्‍यादा महत्वपूर्ण लग रहा था।

Parikshit Shah 3
Parikshit Shah

चार साल बाद पीछे मुड़कर देखें, तो Parikshit Shah आज बहुत खुश हैं। अर्लिक मीडिया में आज वो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के ऑनलाइन मार्केटिंग कार्य की देखरेख कर रहे हैं। पिछले चार वर्षों में, उन्होंने कई कंपनियों, मशहूर हस्तियों, राजनीतिक दलों और छोटे व्यवसायों के लिए काम किया है। इसलिए उनकी कंपनी देश की उन चंद कंपनियों में से एक है जिनके पास ऑनलाइन मार्केटिंग की सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

Parikshit Shah
Parikshit Shah

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here