Madhya Pradesh: शासन ने महिला कांस्टेबल को Sex Change की अनुमति दी

0
618
MP Police
MP Police

Madhya Pradesh शासन ने अपने इतिहास में पहली बार एक महिला कांस्टेबल को Sex Change की अनुमति प्रदान की है। इस आशय का निर्देश देते हुए गृह विभाग ने शासनादेश जारी कर दिया है।

आदेश में महिला कांस्टेबल अमिता (परिववर्ति नाम) को लिंग परिवर्तन की अनुमति दी है। जानकारी के मुताबिक प्रदेश का यह पहला मामला है, जिसमें शासन के द्वारा किसी कर्मचारी को sex change क़ी अनुमति दी गयी है।

महिला कांस्टेबल जिला पुलिस में कार्यरत है

यह महिला कांस्टेबल जिला पुलिस में कार्यरत है और गृह विभाग, मप्र शासन द्वारा 1 दिसंबर 2021 को पुलिस मुख्यालय को अनुमति संबंधित आदेश जारी कर दिये गये हैं।

खबरों के मुताबिक महिला कांस्टेबल अमिता को बचपन से ही Gender Identity Disorder था, जिसकी पुष्टि राष्ट्रीय स्तर के मनोचिकित्सक़ों द्वारा की गयी।

महिला कांस्टेबल ड्यूटी के दौरान पुरुषों की तरह ही सारे कार्यों का संपादन करती थी

बताया जा रहा है कि महिला कांस्टेबल अमिता विभाग में ड्यूटी के दौरान पुरुषों की तरह ही सारे कार्यों का संपादन करती थी। अमिता के द्वारा sex change कराने के लिए पुलिस विभाग को विधिवत आवेदन, साथ में हलफनामा पुलिस मुख्यालय को भेजा गया।

बताया जा रहा है कि इस संबंध में पुलिस मुख्यालय ने राज्य के गृह विभाग से अनुमति के लिए उसकी फाइल को आगे बढ़ा दिया। गृह विभाग ने इस मामले में विधि विभाग से परामर्श लेकर अमिता को Sex Change की अनुमति का आदेश पुलिस मुख्यालय को 1 December 2021 को दे दिया।

इसे भी पढ़ें: देश की पहली महिला ट्रांसजेंडर सब-इंस्पेक्टर बनी पृथिका

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here