जानें BRSABV Ekana Cricket Stadium के बारे में जिसमें थोड़ी देर में Yogi Adityanath लेंगे सीएम पद की शपथ

0
739

Ekana Cricket Stadium: Uttar Pradesh के मनोनीत मुख्यमंत्री Yogi Adityanath शुक्रवार को भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में सीएम पद की शपथ लेंगे। बता दें कि आज कार्यक्रम स्थल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश के कई वरिष्ठ नेता और अलग-अलग क्षेत्रों की प्रमुख हस्‍तियां शिरकत करेंगी। स्टेडियम की बात करें तो इसकी क्षमता 50,000 लोगों को बैठाने की है।

Ekana Cricket Stadium भारत का 5वां सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

Ekana Cricket Stadium
Ekana Cricket Stadium

लखनऊ के Bharat Ratna Shri Atal Bihari Vajpayee Ekana Cricket Stadium को आमतौर पर इकाना क्रिकेट स्टेडियम के नाम से जाना जाता है। बता दें कि 50,000 लोगों के बैठने की क्षमता के साथ, यह भारत का पांचवां सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है। गौरतलब है‍ कि स्टेडियम का पुराना नाम इकाना अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम था। जिसे बाद में बदलकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया।

Ekana Cricket Stadium में 2018 में हुआ था पहला मैच

स्टेडियम में पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 6 नवंबर 2018 को भारत और वेस्ट इंडीज के बीच हुआ था। जो की एक टी-20 मैच था। जिसके बाद इकाना एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की मेजबानी करने वाला भारत का 52वां स्टेडियम बना था। बता दें कि भारत ने वह मैच 71 रनों से जीता था। अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाने से पहले स्‍टेडियम में 2017-18 का दलीप ट्रॉफी फाइनल भी हुआ था।

अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की सीरीज Ekana Cricket Stadium में हुई थी

AFGHANISTAN
AFGHANISTAN

मई 2019 में अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अनुरोध पर बीसीसीआई ने पड़ोसी देश को अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए स्‍टेडियम का उपयोग करने की अनुमत‍ि दी थी। जिसके बाद 2019 में अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की सीरीज के सभी मैच इसी स्‍टेडियम में हुए थे। 6 नवंबर 2019 को यहां पहला अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच और 27 नवंबर 2019 को पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेला गया था।

west indies 2 e1643613640162

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here