राजस्थान सरकार में बंटे विभाग, जानें किस मंत्री को मिला कौन सा मंत्रालय

0
58

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के पास गृह सहित आठ विभाग रहेंगे। आज राज्य सरकार के मंत्रालयों का बंटवारा किया गया। इसके साथ ही यह साफ हो गया कि नई भाजपा सरकार में कौन कौन सी जिम्मेदारियां संभालेगा।
अधिकांश नेता पहली बार मंत्री बने हैं। कांग्रेस को सत्ता से बेदखल करने के बाद नई भाजपा सरकार के गठन के 15 दिन बाद विभागों की घोषणा की गई है।

ऐसी अटकलें हैं कि भाजपा ने दी जाने वाली जिम्मेदारियों की सूची का सावधानीपूर्वक अध्ययन किया। यही वजह है कि इस बहुप्रतीक्षित घोषणा को करने में इतना समय लग गया। उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी वित्त, पर्यटन और लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) की जिम्मेदारी संभालेंगी। दूसरे उपमुख्यमंत्री प्रेम चंद बैरवा को छह विभाग सौंपे गए हैं, जिनमें उच्च शिक्षा, परिवहन और आयुर्वेद शामिल हैं।

झोटवाड़ा से विधायक राज्यवर्धन राठौड़ उद्योग मंत्री होंगे। राठौड़ ने कहा, “राजस्थान के लोगों की सेवा करना अधिकारियों, कर्मचारियों और हम सभी की जिम्मेदारी है। संविधान भी कहता है कि जो भी जिम्मेदारी है, उसे ठीक से निभाएं… ये पांच साल राजस्थान के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। ”गजेंद्र सिंह खिमसर को स्वास्थ्य मंत्री नियुक्त किया गया है। कोटा से विधायक मदन दिलावर स्कूली शिक्षा का कार्यभार संभालेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here