एक पाप के प्रायश्चित की कहानी है ‘द काइट रनर’, पढ़ें इस मास्टरपीस का रिव्यू…

0
64

‘द काइट रनर’ खालेद हुसैनी का एक ऐसा उपन्यास है जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए। इस उपन्यास की गिनती मास्टरपीस के रूप में होती है। 2003 में आया यह उपन्यास पाठकों के बीच काफी पसंद किया गया है। उपन्यास की कहानी दोस्ती के इर्द गिर्द घूमती है। साथ ही अफगानिस्तान के हालात को भी दिखाती है। संक्षेप में कह सकते हैं यह पाप और उसके प्रायश्चित की कहानी है।

कहानी शुरू होती है अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से जहां उपन्यास का मुख्य किरदार आमिर का बचपन अपने नौकर के बेटे हसन के साथ बीतता है। हालांकि आमिर के पिता आमिर को बार-बार नजरअंदाज करते हैं और उसके दोस्त हसन को बहुत चाहते हैं। जिसके चलते आमिर को हसन से जलन होती है। आमिर और हसन की दोस्ती मालिक और नौकर की दोस्ती है। आमिर जहां पश्तून है वहीं हसन हजारा है। आमिर जहां सुन्नी है वहीं हसन शिया है। अफगानिस्तान में हजारा की क्या स्थिति है इसके बारे में बताया गया है। यह उपन्यास दुनिया के सामने अफगानियों और अफगानिस्तान की दशा को रखता है। उपन्यास में ऐतिहासिक घटनाओं जैसे अफगानिस्तान में राजशाही खत्म होने, रूसी हमले, तालिबान के राज के बारे में भी बताया गया है।

कहानी में मोड़ तब आता है जब बचपन में हसन का बलात्कार होता है लेकिन यह सब देखकर भी आमिर चुप रहता है और कुछ नहीं करता है। हसन को देखकर आमिर को उसके गुनाह का एहसास होता है। वह चोरी के झूठे आरोप में हसन और उसके पिता अली को घर से निकलवा देता है। लेकिन हसन की दोस्ती आमिर के प्रति निस्वार्थ रहती है।

बीतते समय के साथ आमिर के मन में बचपन की उस घटना का अफसोस बढ़ता जाता है जिसे वो खत्म करना चाहता है। उपन्यास यह भी बताता है कि कोई भी इंसान न तो पूरी तरह से अच्छा होता है न पूरी तरह से बुरा होता है। इंसान के भीतर ही इंसानियत होती है और वह एक समय पर सामने आती है। ऐसा ही कुछ आमिर के साथ होता है। अमेरिका में आमिर अपनी जिंदगी पत्नी सुरैया के साथ बिता रहा होता है कि अचानक एक दिन आमिर के पिता के दोस्त फोन पर उसे बताते हैं कि वह अपने पाप का प्रायश्चित कर सकता है।

इसके बाद आमिर हसन के बेटे को बचाने अफगानिस्तान लौटता है। आमिर को बाद में पता चलता है कि हसन उसके ही पिता की संतान था और एक तरह से उसका भाई था। आमिर अफगानिस्तान जाकर हसन के बेटे सोहराब को छुड़ा लाता है। संयोग से सोहराब उसी आदमी के कब्जे में होता है जिसने हसन का बलात्कार किया होता है। उपन्यास यह भी बताता है कि बदला लेने और माफ करने में आपको अगर किसी को चुनना हो तो किसे चुनना चाहिए।

किताब के बारे में

किताब- द काइट रनर

लेखक- खालेद हुसैनी

प्रकाशक-ब्लूम्सबरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here